Sunday , June 30 2024
Breaking News

ब्रांड फाइनेंस की 2024 रिपोर्ट में सबसे वैल्यूएबल ग्रुप बना टाटा समूह

मुंबई

नई दिल्ली: टाटा समूह ने भारत के सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। वहीं, इन्फोसिस और एचडीएफसी समूह को ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट में दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। ब्रांड मूल्यांकन सलाहकार ‘ब्रांड फाइनेंस’ की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, विविध कारोबार क्षेत्रों में सक्रिय टाटा समूह का ब्रांड मूल्य नौ फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 28.6 अरब डॉलर हो गया है।

एक बयान के मुताबिक, टाटा समूह ऐसा पहला भारतीय ब्रांड है जो 30 अरब डॉलर का ब्रांड मूल्यांकन हासिल करने के करीब पहुंच रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इन्फोसिस ने भी नौ फीसदी की बढ़ोतरी के साथ मजबूत बढ़त हासिल की है। वैश्विक आईटी सेवा क्षेत्र में मंदी के बावजूद इसका ब्रांड मूल्य 14.2 अरब डॉलर आंका गया है।
एचडीएफसी ग्रुप तीसरे नंबर पर

एचडीएफसी समूह 10.4 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ तीसरे नंबर का भारतीय ब्रांड बन गया है। पिछले साल आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय के बाद एचडीएफसी को मजबूती मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकिंग इकाइयों का ब्रांड मूल्य दहाई अंक में बढ़ा है। इनमें इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक और यूनियन बैंक सबसे आगे हैं।

टेलीकॉम सेक्‍टर की ब्रांड वैल्‍यू में जोरदार बढ़त

दूरसंचार क्षेत्र के ब्रांड मूल्य में सर्वाधिक 61 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद बैंकिंग (26 फीसदी) और खनन, लोहा और इस्पात क्षेत्रों ने 16 फीसदी औसत बढ़ोतरी दर्ज की है। रिपोर्ट कहती है, ‘जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी दूरसंचार कंपनियों ने उपभोक्ता उपकरण उपयोग के तरीकों को विकसित करके ग्रोथ को गति दी है। बैंकिंग क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों और विनियामक सुधारों ने अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ब्रांड मूल्य को बढ़ाया है।’

ब्रांड फाइनेंस ने कहा है कि टाटा समूह का हॉस्पिटैलिटी ब्रांड ताज सबसे बेहतर भारतीय ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को लगातार मजबूत कर रहा है।

About rishi pandit

Check Also

रिपोर्ट के मुताबिक 2027 तक भारत का सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट 11 अरब डॉलर का हो जाएगा

मुंबई  आज सॉफ्ट ड्रिंक का बाजार काफी बड़ा बन गया है। एक अनुमान के मुताबिक, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *