Monday , July 1 2024
Breaking News

नीट घोटालों की निष्पक्ष CBI जांच सुनिश्चित करें

अनूपपुर
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, अनूपपुर की जिला परिषद वर्तमान NEET यूजी घोटालों की व्यापक जांच की मांग करती है जिसमें एक ही परीक्षा केंद्र के छात्रों ने उच्चतम अंक हासिल किए। पूर्ण अंक प्राप्त करने वाले कुल छात्रों में से छह के सीट नंबर समान क्रम से हैं और वे हरियाणा से हैं। 718/720 और 719/720 स्कोर करने वाले उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड सोशल मीडिया पर प्रसारित किए गए हैं। NEET UG की स्कोरिंग प्रणाली के अनुसार ये स्कोर असंभव हैं। इससे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की विश्वसनीयता और अखंडता पर सवाल है। गज़ब तो यह भी है कि एनटीए का भृष्टाचार करने वाला अधिकारी और जंचकर्ता एक ही हैं। एनटीए द्वारा दिए गए तथाकथित स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं हैं और मुद्दे का स्पष्ट स्पष्टीकरण नहीं हैं। प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगा था और एनटीए ने इस घटना से साफ इनकार कर दिया था. शीर्ष स्कोरिंग में से आठ NEET UG के अभ्यर्थी एक ही संस्थान से हैं। ऐसी घटनाओं को सहसंबद्ध करते हुए एनटीए की ओर से घोटाले और बड़े पैमाने पर विसंगतियों पर संदेह करने के वास्तविक आधार हैं।

भाजपा शासन काल में विधार्थियों के भविष्य से खिलवाड के परीक्षा संबंधी 41 मामले हुए हैं, व्यापम के बाद नीति से जुड़ा देश का शिक्षा क्षेत्र से जुड़ा दूसरा राष्ट्र व्यापी घोटला है, जिससे लगभग 23 लाख बच्चों का भविष्य अंधेरे में लटक गया है। भाजपा का गुजरात मॉडल यही है की वहाँ के भाजपा नेता के साथ कोचिंग केंद्र के मालिकों जी सांठगांठ पकड़ी गयी है। पार्टी ने कहा कि शिक्षा का व्यवसायीकरण, शिक्षा का केन्द्रीकरण समाप्त होना, संस्थानों की स्वायत्तता को कम किया जाना और निजी कोचिंग संस्कृति को बढ़ावा दिया जाने से राष्ट्रीय स्तर पर घोटालों के रास्ते खुले हैं।  निजी कोचिंग खिलाड़ियों के विकास को बढ़ावा दिया है, जिन्होंने परीक्षाओं को चूहे की दौड़ में बदल दिया है।

भाकपा ने नीट को पूरी तरह खत्म करने की मांग दोहराई है। केंद्र सरकार को चाहिए कि एक समग्र, विकेंद्रीकृत और समावेशी मॉडल लागू करें। NEET जैसी परीक्षाएं एक व्यवसायिक उत्पाद नहीं होनी चाहिए जो लोगों को लाभ पहुंचाए। नीट परीक्षा का मौजूदा मॉडल भ्यर्थियों पर भारी मानसिक दबाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप दर्दनाक घटनाएं और आत्महत्याएं हुईं। तैयारी के खर्च के कारण परिवारों पर आर्थिक बाधा भी एक गंभीर चिंता का विषय है। भाकपा  जिला परिषद, अनूपपुर, मौजूदा NEET घोटाले की तत्काल CBI जांच और छात्रों और उनके परिवारों की चिंताओं का समाधान करने की मांग करती है। एवं मांग करती है कि छात्रों को न्याय दिलाने हेतु सभी आवश्यक कार्यवाही की जाए।
 

About rishi pandit

Check Also

दर्दनाक मौत के सौदागर को हो फांसी की सजा युवती का परिवार मांग रहा इंसाफ

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही बीते बुधवार को गौरेला रेस्ट हाउस के पास मुंह में गमछा बांधे युवक ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *