Tuesday , July 2 2024
Breaking News

National: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की ‘कवच 4.0’ की समीक्षा, तकनीक को जल्द लागू करने के दिए निर्देश

National railway minister reviews advanced version of kavach directs installation in mission mode when ready: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। हादसों से बचने और कम समय में लंबी दूरी तय करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा ‘कवच 4.0’ प्रणाली पर काम किया जा रहा है। इस बीच केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस नई और उन्नत प्रणाली ‘कवच 4.0’ की प्रगति की जानकारी ली। इससे पहले भारतीय रेलने ने कवच के 3.2 संस्करण को तैयार किया था। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कवच 3.2 संस्करण को अत्यधिक व्यस्त रेलवे मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों में स्थापित किया जा रहा है। इसके साथ ही कम समय में लंबी दूरी तय के लिए नए मार्गों पर कवच प्रणाली के नवीनतम संस्करण पर कार्य किया जा रहा है। 

‘जल्द होगा कवच 4.0 का परीक्षण’
भारतीय रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि तीन निर्माताओं द्वारा ‘कवच 4.0’ संस्करण पर काम किया जा रहा है। जल्द ही इसका परीक्षण किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री के सामने इस संस्करण की प्रगति रिपोर्ट को पेश किया गया। इस प्रणाली की समीक्षा के बाद रेल मंत्री ने कहा कि ‘कवच 4.0’ भारतीय रेलवे के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने इस प्रणाली को सुनियोजित तरीके से जल्द से जल्द लागू करने के निर्देश दिए हैं।

जल्द लागू होगी कवच 4.0 प्रणाली
इससे पहले अश्विनी वैष्णव कह चुके हैं कि जहां दुनिया के अधिकांश देशों में 1980 के दशक की प्रमुख ट्रेन सुरक्षा प्रणाली (एटीपी) का इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं भारतीय रेलवे ने 2016 में ट्रेनों की सुरक्षा के लिए नई प्रणाली को मंजूरी दी थी। वर्ष 2019 में सुरक्षा के कई उपायों पर काम करने के साथ ही इस सुरक्षा प्रणाली को ‘सम्पूर्ण सुरक्षा स्तर-4’ प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। वर्ष 2020 में भारतीय रेल ने नए एटीपी को लागू किया। वैश्विक महामारी कोरोना के बीच इसके परीक्षण और विकास पर काम किया गया। इसके बाद वर्ष 2021 में ‘कवच 3.2’ को लागू किया गया और इसके ठीक अगले वर्ष यानी 2022 में अत्यधिक व्यस्त रेलवे मार्गों पर इसे स्थापित किया गया।  अब ‘कवच 4.0’ को जल्द से जल्द तैयार किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि ‘कवच 4.0’ संस्करण को तैयार करने के बाद जल्द से जल्द इसे लागू कर दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा- हम सिर्फ संविधान के अधीन और फरियादियों के सेवक

नई दिल्ली देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *