Saturday , September 28 2024
Breaking News

एमटेक ग्रुप के कई कंपनियों ने बैंकों से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाए, ईडी को कई जगहों पर निवेश करने से संबंधित दस्तावेज मिले

नई दिल्ली
20 हजार करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में हुई मनी लांड्रिंग की जांच के सिलसिले में ईडी ने दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई और नागपुर में 35 स्थानों पर छापा मारा। ईडी के सूत्रों के अनुसार छापे की कार्रवाई एमटेक ग्रुप के निदेशकों व अन्य संबंधित लोगों के ठिकानों पर की गई। सीबीआई और सिरियस फॉराड इंवेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआइओ) पहले से इस मामले की जांच कर रहा है। मार्च महीने में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को एमटेक ग्रुप द्वारा किये गए मनी लांड्रिंग की जांच करने का आदेश दिया था।

एमटेक ग्रुप के कई कंपनियों ने बैंकों से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाए
ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एमटेक ग्रुप के कई कंपनियों ने बैंकों से लोन और निवेश के रूप में 20 हजार करोड़ रुपये जुटाए थे, जिन्हें बाद में एक साजिश के तहत रियल इस्टेट व अन्य कंपनियों में निवेश कर दिया गया। आशंका है कि इनमें से बड़ा हिस्सा विदेश भी भेजा गया। जबकि मूल कंपनियों को दिवालिया होने दिया गया और मामला एनसीएलटी तक पहुंच गया।

ईडी को कई जगहों पर निवेश करने से संबंधित दस्तावेज मिले
वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार छापे में निवेशकों के घोटाले की रकम के दूसरी जगहों पर निवेश करने से संबंधित अहम दस्तावेज मिले हैं। ईडी ने छापे के दौरान कंप्यूटर हार्ड डिस्क, लैपटॉप, मोबाइल भी जब्त किया है, जिन्हें फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका, फ्रांस, रूस और ब्रिटेन ने किया सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन

नई दिल्ली संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना हुए 7 दशक से ज्यादा वक्त बीत गए। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *