Sunday , July 14 2024
Breaking News

भारतीय टीम के लिए अफगानों का खास प्लान तैयार… साउथ अफ्रीकी कोच ने बिछाया ऐसा जाल

ग्रॉस आइलेट (सेंट लूसिया)
 टी20 विश्व कप 2024 के आखिरी लीग मैच में वेस्टइंडीज के हाथों 104 रनों की शर्मनाक हार झेलने के बाद अफगानिस्तान अब सुपर-8 की तैयारी में लग गया है। टीम के कोच जोनाथन ट्रॉट ने कहा कि उनकी टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे टी20 विश्व कप के सुपर आठ के अपने मुकाबले में भारत के खिलाफ दो ओवर में 60 रन नहीं लुटाएं जैसा उन्होंने यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम ग्रुप मैच में किया था।

अफगानिस्तान को वेस्टइंडीज के खिलाफ 104 रन की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। टीम ने चौथे ओवर में 36 रन लुटाए जबकि 18वें ओवर में 24 रन बने। वेस्टइंडीज ने निकोलस पूरन की 53 गेंद पर 98 रन की पारी की मदद से 20 ओवर में पांच विकेट पर 218 रन बनाए। इसके बाद विंडीज के गेंदबाजों ने कमाल करते हुए अफगान पठानों की लंका लगा दी थी।

मैच से मिली सीख के बारे में पूछे जाने पर ट्रॉट ने कहा, ‘अगर हम किसी ओवर की अच्छी शुरुआत नहीं करते हैं, तो उस ओवर को जल्द समाप्त करना होगा। आज हमने दो ओवर में 60 रन दिए और इससे मैच का रुख काफी हद तक बदल गया।’ उन्होंने कहा, ‘यह खेल का हिस्सा है और हां, बल्लेबाजी से मैं निराश हूं कि हम लक्ष्य के थोड़ा और करीब नहीं पहुंच पाए।’

वेस्टइंडीज से सीखकर करेंगे भारत पर अटैक
एक और पहलू जिसे टीम को बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता होगी वह है हवा की दिशा में शॉट खेलना जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि बड़े शॉट बाउंड्री के बाहर गिरें। ट्रॉट ने कहा, ‘मुझे लगता है कि हमने देखा कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने हवा का अच्छा उपयोग किया। मेरा मतलब है, हवा लंबी, अधिक लंबी सीमा रेखा की ओर थी लेकिन फिर भी शॉट आसानी से इसके पार गए। मुझे लगता है कि शायद हम थोड़ी बेहतर गेंदबाजी कर सकते थे और उन्हें दूसरी तरफ हिट करने के लिए मजबूर कर सकते थे।’

अफगानिस्तान को इसलिए भारत की बी टीम कहते हैंउल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान को भारत की बी टीम कहा जाता है। दरअसल, अफगानिस्तान लंबे समय तक भारत में अफगानिस्तान अपना होम ग्राउंड बनाकर खेलता रहा। नोएडा और देहरादून में उसके खिलाड़ियों ने क्रिकेट का ककहरा सीखा तो भारतीय कोचों से तराशा। यही नहीं, आईपीएल में बीसीसीआई ने उसके प्लेयर्स को खेलने का मौका दिया और उनके बोर्ड को भी आगे बढ़ने में मदद की।

About rishi pandit

Check Also

भारत ने लगातार तीसरा मैच जीता, 10 विकेट से करारी शिकस्त दी, सीरीज पर किया कब्जा

नई दिल्ली भारत ने जिम्बाब्वे को चौथे टी20 मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *