Saturday , September 28 2024
Breaking News

MP: 3 दिनों में मानसून सक्रिय होने के आसार, अब कम होने लगा लू का असर

बौछारें पड़ने से लू का असर खत्म हो रहा
जबलपुर व नर्मदापुरम में बारिश के आसार
बीते एक सप्ताह से शिथिल पड़ा है मानसून

Madhya pradesh bhopal mp weather news monsoon likely to become active in 3 days now effect of heat wave has started reducing: digi desk/BHN/भोपाल/ एक सप्ताह से शिथिल पड़े मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने के संकेत मिले हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले तीन दिनों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है। वहीं अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर सें प्रदेश के अधिकतर शहरों में मानसून पूर्व की वर्षा का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी क्रम में मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात टीकमगढ़ में 72, सिवनी में 65.4, गुना में 56.4, रायसेन में 54.7, छिंदवाड़ा में 48.2, जबलपुर में 47.2, पचमढ़ी में 40, नरसिंहपुर में 34, मंडला में 25, निवाड़ी में 25, सागर में 22.4, बैतूल में 20.4, ग्वालियर में 17.2, बालाघाट में 16, भोपाल में 14.5, अनूपपुर में 12, डिंडौरी जिले में 11 मिलीमीटर वर्षा हुई।

इन शहरों में बारिश की संभावना
बुधवार को सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक सिवनी में 4 मिलीमीटर वर्षा हुई। गुरुवार को प्रदेश के अधिकतर शहरों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। विशेषकर भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज वर्षा होने के भी आसार हैं। उधर, मध्य प्रदेश में सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस तापमान ग्वालियर में दर्ज किया गया। बौछारें पड़ने से कहीं भी लू नहीं चली।

पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके असर से पाकिस्तान के मध्य में एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इसके अतिरिक्त उत्तरी गुजरात पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है।

मौसम विज्ञानी प्रकाश ढवले ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश में मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में हवाओं का रुख पश्चिमी बना हुआ है। हवाओं के साथ लगातार नमी आ रही है। इस वजह से लगभग पूरे प्रदेश में आंशिक बादल बने हुए हैं।

तापमान बढ़ा हुआ रहने से गरज-चमक के साथ वर्षा होने का सिलसिला भी चल रहा है। उधर बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर में भी एक बार फिर मानसूनी हलचल बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। इस वजह से अगले दो-तीन दिन में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने जा रही हैं। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो तीन दिन में मानसून के मध्य प्रदेश में दस्तक देने की उम्मीद है।

About rishi pandit

Check Also

MP: प्रदेश के पांच शहरों में कचरे से बिजली बनाने की तैयारी, जबलपुर-रीवा में पहले से हो रहा उत्पादन

कचरे से बिजली उत्पादन की योजनाजबलपुर-रीवा में पहले से उत्पादन1,38,483 टन प्लास्टिक वेस्ट प्रति वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *