Wednesday , June 26 2024
Breaking News

MP: प्रदेश में 18 जून से खुलेंगे स्कूल, भोपाल मे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सीएम होंगे शामिल

Madhya pradesh bhopal school chalen hum abhiyan schools will open in the state from june 18 cm will participate in the state level: digi desk/BHN/भोपाल/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मंगलवार को भोपाल में शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सुबह 10 बजे सकूल चलें हम अभियान-2024 का शुभारंभ करेंगे। यहां राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होगा। यहां पर मुख्यमंत्री प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं का शाला में स्वागत करेंगे। इस कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्री विजय शाह एवं स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रतापसिंह भी उपस्थित रहेंगे। 18 जून को पूरे प्रदेश की शासकीय शालाओं में आयोजित किए जा रहे ”प्रवेशोत्सव” के दौरान सांसद, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधि भी किसी एक शाला में सहभागिता करेंगे। शाला स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में शाला के पूर्व विद्यार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। इस दौरान ग्राम/बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा। प्रवेशोत्सव के दिन शालाओं में विशेष भोजन का वितरण किया जाएगा।

नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण
स्कूल चलें हम अभियान के दूसरे दिन बुधवार को सभी विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसी दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री का अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा। इन बैठकों में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा, जिसमें प्रमुखतः कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक-शिक्षक बैठक, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा।

20 जून को होगा भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन
स्कूल चले हम अभियान को जनआंदोलन में बदलने प्रदेश की सभी शासकीय शालाओं में जनसमुदाय की सहभागिता में ‘भविष्य से भेंट कार्यक्रम’ का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रभावशाली, प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्ति, स्थानीय विशिष्ट व्यक्ति आदि प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंटकर विद्यार्थियों से अपने अनुभवों को साझा करते हुए उन्हें बेहतर भविष्य गढ़ने के लिये प्रेरित करेंगे।

यह नई पहल की भी होगी शुरुआत 
इसके अलावा समाज के अन्य इच्छुक व्यक्ति यथा जन प्रतिनिधि, संचार मित्र, सामाजिक संगठनों से जुडे व्यक्ति, सामाजिक कार्यकर्ता, उन्नत किसान, अभिनेता, कलाकार, खिलाड़ी, उद्योगपति, व्यवसायी अथवा अधिकारी भी अपनी पंसद के किसी एक स्कूल में जाकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन और सहयोग कर सकेंगे। उन्हें इस कार्यक्रम में सहभागिता के लिए एज्युकेशन पोर्टल डॉट एमपी डॉट जीओवी डॉट इन स्लैष एम पी एस सी एच स्लैष (educationportal.mp.gov.in/mpsch/ ) लिंक पर अपना पंजीयन कर अपनी सुविधा से किसी एक शाला का चयन करना होगा। कार्यक्रम के दौरान शालाओं में आमंत्रित व्यक्ति विद्यार्थियों को शाला उपयोग की वस्तुएं भेंट भी कर सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया का अनूठा समर्थक, 2019 में हार के बाद त्यागे शर्ट और चप्पल, मंत्री बनकर पहुंचे तो पहना

अशोकनगर केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी जीत के बाद अशोकनगर क्षेत्र की जनता को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *