Sunday , September 29 2024
Breaking News

School Reopen: इन राज्‍यों में 1 मार्च से खुलेंगे स्‍कूल, शुरुआत में इन कक्षाओं के स्‍टूडेंट्स को बुलाएंगे

School Reopen:digi desk/BHN/ COVID-19 महामारी के खिलाफ सुरक्षा उपाय के रूप में पिछले साल मार्च में देशव्यापी बंद की घोषणा के बाद देश भर के स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था। कई राज्य सरकारों ने ऑफ़लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। हरियाणा और तेलंगाना में COVID-19 मामलों की घटती संख्या के कारण, राज्य सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफलाइन मोड में आयोजित होने वाली तारीखों की भी घोषणा की गई है। स्टूडेंट्स ऑनलाइन की क्लास अटेंड कर रहे हैं। फिलहाल ग्रेड 3 से 5 के लिए कक्षाएं 24 फरवरी से सुबह 10 से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जा रही हैं।

हरियाणा में 1 मार्च से खुलेंगे प्राइमरी स्‍कूल

हरियाणा में स्कूल बुधवार को कक्षा 3 से 5वीं के छात्रों के लिए खुल गए हैं। 1 मार्च से पहली और दूसरी की नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। राज्‍य सरकार ने 1 मार्च से ग्रेड 1 और 2 के लिए भी नियमित क्लास शुरू करने का फैसला किया है। स्कूल खुलने का समय सुबह 10 से दोपहर 1:30 बजे तक होगा। छात्रों के माता-पिता को स्कूल भेजने से पहले एक सहमति पत्र स्कूल प्रमुख या क्लास इंजार्ज को देना होगा। स्टूडेंट्स स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं है। अगर कोई स्कूल नहीं आता तो उसका नाम नहीं काटा जाएगा। अभिभावक चाहे तो ऑनलाइन क्लास जारी रखवा सकते हैं।

तेलंगाना में कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल खोलने का फैसला

तेलंगाना सरकार ने आज से कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इससे पहले, सरकार ने 1 फरवरी से 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं फिर से खोलने की अनुमति दी थी।India.com की रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने एक आदेश में सूचित किया कि छात्रों की शारीरिक उपस्थिति के लिए, माता-पिता की सहमति अनिवार्य है। उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को कठोर COVID-19 प्रोटोकॉल बनाए रखना होगा।

नई गाइडलाइन

सरकार ने निर्देश जारी कर कहा है कि स्कूलों में कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा। स्कूल मैनेजमेंट को हर विद्यार्थी और टीचर के तापमान का रिकॉर्ड रखना होगा। प्रत्येक स्कूलों को प्राथमिक, मिडिल, और सीनियर सेकंडरी विंग में बांटा गया है। अगर किसी विंग में छात्र कोरोना संक्रमित पाया जाता है, तो उस विंग को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। एक से अधिक विंग में छात्र पॉजिटिव मिलने पर पूरे स्कूल को 10 दिनों के लिए बंद रखा जाएगा।

लगातार बढ़ रहे कोरोना केस: इधर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बुधवार को 131 नए मरीज मिले हैं। जबकि पंचकूला में एक की मौत हो गई। सबसे अधिक केस 39 गुरुग्राम में सामने आए हैं। अबतक 2 लाख 66 हजार 99 लोग कोविड को हरा चुके हैं। वहीं विभाग ने एक बार फिर टेस्टिंग बढ़ा दी है। 23 फरवरी को 14330 और 24 फरवरी को 17772 लोगों की जांच की गई। आज (गुरुवार) स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अधिकारियों के साथ बढ़ते संक्रमण को लेकर बैठक करेंगे। इस मीटिंग में कोविड-19 को रोकने के लिए ठोस निर्णय लिए जा सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *