Saturday , September 28 2024
Breaking News

गीता कॉलोनी निवासी राम कली ने कहा, “पानी की कमी ने हमें बहुत परेशान किया है, विरोध किया तो आपूर्ति करने का आश्वासन दिया

नई दिल्ली
दिल्ली में गीता कॉलोनी के निवासियों ने शनिवार को राहत की सांस ली, क्योंकि उन्हें बाधित सेवाओं को लेकर दिल्ली जल बोर्ड के खिलाफ शिकायतों और विरोध के बाद आखिरकार बढ़ी संख्या में टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति मिली। स्थानीय लोग, जो गर्मियों के कारण चल रहे जल संकट का विरोध करने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे, ने कहा कि पर्याप्त पानी की आपूर्ति की उनकी मांग को प्रतिदिन दो टैंकरों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है।

'पानी की कमी ने हमें बहुत परेशान किया'
गीता कॉलोनी निवासी राम कली ने कहा, "पानी की कमी ने हमें बहुत परेशान किया है। जब हमने विरोध किया और मीडिया ने इस मुद्दे को उठाया, तो दिल्ली जल बोर्ड ने टैंकरों के ज़रिए पानी की आपूर्ति शुरू कर दी है। उन्होंने हमें प्रतिदिन दो टैंकर पानी की आपूर्ति करने का आश्वासन दिया है।" एक अन्य निवासी ने बताया, ''पहले हमें एक टैंकर से पानी की आपूर्ति की जाती थी, हमें बहुत परेशानी होती थी – कुछ लोगों को पानी मिल पाता था और कुछ को नहीं। अब हमें दो टैंकर दिए गए हैं, जिससे हमारी स्थिति आसान हो गई है। अब सभी निवासियों को पर्याप्त पानी मिल पा रहा है

उन्होंने कहा कि गीता कॉलोनी में स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन मैदान गढ़ी और चाणक्यपुरी सहित दिल्ली के अन्य इलाकों में रहने वाले लोगों को अपर्याप्त जल आपूर्ति के कारण असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। वे पानी के टैंकरों के आसपास बाल्टी, कंटेनर और डिब्बे लेकर पानी ढोते नजर आते हैं। शहर के कई निवासियों के लिए, पानी की कमी के कारण उनकी दैनिक पानी की जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही हैं। दिल्ली में रिकॉर्ड उच्च तापमान और लू के कारण कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है, जिससे शहर में पानी की मांग में भी असाधारण और अत्यधिक वृद्धि हुई है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने मुनक नहर में दिल्ली के पानी के हिस्से को कम करने के लिए हरियाणा सरकार को दोषी ठहराया है।

हरियाणा- दिल्ली सरकार से मांगा जवाब
इससे पहले बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार और उसके सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ अवमानना ​​याचिका पर उनका पक्ष मांगा था। दिल्ली को जलापूर्ति के संबंध में उच्च न्यायालय के आदेश का कथित रूप से पालन न करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग वाली याचिका दायर की गई है। नीना बंसल कृष्णा की अवकाश पीठ ने हरियाणा सरकार, उसके अधिकारियों और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है। मामले की अगली सुनवाई 24 जुलाई को होगी।

यह नोटिस अधिवक्ता एसबी त्रिपाठी द्वारा दायर याचिका पर जारी किया गया है, जिसमें 15 जनवरी को पारित दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश का पालन न करने के लिए हरियाणा सरकार के खिलाफ अवमानना ​​की कार्रवाई की मांग की गई है, जिसके तहत हरियाणा को प्रतिदिन दिल्ली को 1041 क्यूसेक पानी की आपूर्ति करनी थी। याचिका में कहा गया है कि इससे पहले हरियाणा ने कहा था कि दिल्ली को 719 क्यूसेक पानी का आवंटन है। हरियाणा अपने नागरिकों से 319 क्यूसेक पानी दिल्ली में भेजकर दिल्ली को 1041 क्यूसेक पानी की आपूर्ति कर रहा है। हरियाणा ने 1041 क्यूसेक की वर्तमान आपूर्ति को कम करने के बारे में कुछ नहीं कहा है। आगे कहा गया है कि हरियाणा ने मुनक नहर (नहर) से कम पानी देना शुरू कर दिया है। कभी-कभी तो मुनक नहर से पानी ही नहीं दिया जाता था।

 

About rishi pandit

Check Also

बिहार के ज्यादातर हिस्से में दो-तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश के बाद आज जल-प्रलय का अलर्ट

पटना बिहार के ज्यादातर हिस्से में दो-तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश के बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *