Saturday , September 28 2024
Breaking News

National: मोहन चरण माझी होंगे ओडिशा के नए CM, विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

  1. मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे
  2. पार्टी विधायकों की बैठक में उनके नाम की घोषणा हुई
  3. केवी सिंहदेव और प्रभाती परिदा डिप्टी सीएम होंगे

National mohan charan majhi elected as the leader of bjp legislative party in odisha he will be the new cm of the state: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजू जनता दल प्रमुख नवीन पटनायक का 24 साल का कार्यकाल विधानसभा चुनावों में हार के बाद समाप्त हो गया। राज्य के नए सीएम का चयन भाजपा विधायक दल की बैठक में किया गया। इसमें पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव शामिल हुए।

ओडिशा में पहली बारी भाजपा सरकार का नेतृत्व करेंगे मोहन माझी

बीजेपी ने 2000 और 2004 में बीजद के साथ गठबंधन में सरकार बनाई थी। यह पहली बार है पार्टी ओडिशा में अपने दम पर सरकार बनाएगी। मोहन चरण ने क्योंझर सीट पर बीजेडी के उम्मीदवार को हराया। वह राज्य के 15वें सीएम चुने गए हैं। 52 वर्षीय माझी चार बार के विधायक हैं।

दो उपमुख्यमंत्री सीएम का भी एलान

इसके अलावा कनक वर्धन सिंह देव और प्रभाती परिदा राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे। राज्य के नए मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम बुधवार को शपथ लेंगे।

क्या बोले राजनाथ सिंह

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोहन चरण माझी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए सबसे पहले केवी सिंह ने उनका नाम सुझाया। उन्होंने बताया कि सभी विधायकों ने तालियां बजाकर उन्हें (मोहन माझी) सीएम बनाए जाने के फैसले का स्वागत किया। राजनाथ ने कहा, ‘सर्वसम्मति से मोहन चरण को ओडिशा भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है।’

क्या रहा था ओडिशा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुमत के साथ जीत हासिल की है। 4 जून को आए परिणाम में भाजपा ने 148 में से 78 सीटों पर जीत दर्ज की। बीजेडी को 51, कांग्रेस को 14, सीपीआईएम को 1 और अन्य के खाते में 3 सीट आई।

About rishi pandit

Check Also

सरकार के इस नियम का उठाया जा रहा फायदा! नाबालिग बच्चों के नाम से विदेश में प्रॉपर्टी खरीद रहे लोग

नई दिल्ली  विदेशों में भारतीय लगातार प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। कई रिपोर्ट में इस बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *