Tuesday , July 2 2024
Breaking News

Apple का बड़ा ऐलान, iPhone 15 सीरीज को कम से कम 5 साल मिलेंगे सॉफ्टवेयर अपडेट.

मुंबई

Apple ने iPhone यूजर्स को एक बड़ी राहत दी है. कंपनी ने आखिरकार अपने iPhones के लिए एक मिनिमम सॉफ्टवेयर सपोर्ट विंडो सेट कर दी है. यानी iPhone को कितने साल तक अपडेट मिलेगा, ये निश्चित कर दिया है. कंपनी ने UK के नए रेगुलेशन के जवाब में ये कदम उठाया है.

हालांकि, ऐपल अपने डिवाइसेस के लिए लंबे समय तक अपडेट जारी करता रहता है. कंपनी ने तय किया है कि iPhone 15 सीरीज को कम से कम 5 साल का सपोर्ट मिलेगा. इसका मतलब है कि iPhone 15 हो या फिर iPhone 15 Pro Max, यूजर्स को 5 साल तक रेगुलर अपडेट्स और सिक्योरिटी पैच्स मिलते रहेंगे.

Android फोन्स को मिलता है 7 साल तक का अपडेट

ऐपल के मुकाबले Android स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्र्स अभी भी ज्यादा अपडेट दे रहे हैं. इस लिस्ट में कुछ ही कंपनियों का नाम है. Samsung और Google अपने प्रीमियम स्मार्टफोन्स पर 7 साल तक का सॉफ्टवेयर अपडेट दे रहे हैं. बता दें कि सैमसंग सभी फोन्स पर 7 साल का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं देता है. ये सुविधा फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज के लिए ही है.

ऐपल पहले भी अपने स्मार्टफोन्स के लिए लंबे समय तक अपडेट्स जारी करता रहा है. वहीं बहुत से Android फोन मैन्युफैक्चर्र्स इस टॉपिक पर खुलकर बात नहीं करते थे. पिछले कुछ वक्त में ये सिलसिला बदला है. अब Android फोन निर्माताओं ने भी साफ कर दिया है कि वे कब तक सॉफ्टवेयर अपडेट्स देंगे.

5 साल से ज्यादा भी मिल सकता है अपडेट

GSMarena की रिपोर्ट के मुताबिक, UK के नियमों की वजह से ऐपल को अपनी सपोर्ट पॉलिसी के बारे में साफ-साफ बताना पड़ा है. नए नियमों के कारण ही Apple को बताना पड़ा कि iPhone 15 सीरीज को 5 साल तक कम से कम अपडेट्स मिलेंगे.

हालांकि, ये Google और Samsung के किए गए वादे के मुकाबले दो साल कम है. ध्यान रहे कि Apple का 5 साल का अपडेट कम से कम है. कंपनी इससे ज्यादा वक्त तक किसी फोन के लिए अपडेट जारी कर सकती है. पहले भी कंपनी ऐसा कर चुकी है, जब कई iPhones को 5 साल से ज्यादा वक्त तक अपडेट्स मिलते रहे हैं.

 

About rishi pandit

Check Also

20,000 रुपये के अंदर बेस्ट लैपटॉप: कीमत कम, परफॉरमेंस दमदार

Laptop Under 20000 सुनने के बाद आपके मुंह से हो सकता है यही बात निकले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *