Tuesday , July 2 2024
Breaking News

यूपी में मौसम का आरेंज अलर्ट जारी, अगले तीन दिन आंधी और बारिश की संभावना

लखनऊ

 उत्‍तर प्रदेश में लू और गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को यूपी में लू से 35 और आंधी से सात लोगों की जान गई है। बांदा में चार, लखनऊ, उरई, महोबा, हमीरपुर में तीन-तीन, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी में दो-दो और कन्नौज, उन्नाव और रामपुर में एक-एक की मौत हुई है। कानपुर में गर्मी से पांच और फतेहपुर में दो लोगों की जान गई है। बस्ती में एक अधिवक्ता की मौत हुई है। प्रतापगढ़ में आंधी-बारिश से चार की मौतें हुईं। महराजगंज में आंधी-पानी के दौरान किसान अचेत होकर गिरा और दम तोड़ दिया। वहीं, कानपुर देहात और फतेहपुर में एक-एक की जान गई।

प्रदेश में अगले तीन दिन कहीं लू तो कहीं आंधी-बारिश की संभावना जताई गई है। इन तीन दिनों के मौसम के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दरम्यान पश्चिमी व पूर्वी अंचल में कुछ स्थानों पर लू चलने और कुछ स्थानों पर आंधी-बारिश की संभावना है। तेज धूल भरी आंधी में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। बीते 24 घंटों के दौरान कानपुर सबसे गरम स्थान रहा, जहां दिन का तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

पूर्वी यूपी में मौसम का यू-टर्न
वहीं पूर्वी यूपी में रविवार को मौसम ने यू-टर्न लिया। गोरखपुर में सुबह आसमान में काले घने बादल छा गए। करीब सात बजे महानगर के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। इससे महानगरवासियों को बीते ढाई हफ्ते से जारी प्रचंड गर्मी से राहत मिली।

रविवार सुबह से तेज रफ्तार से पूरवा हवा चलने लगी। तेज हवा अपने साथ बदल भी लेकर आई। नेपाल की तरफ से आए बादलों से सुबह सात बजे से रुक-रुक कर बारिश शुरू हुई। कहीं हल्की तो कहीं झमाझम बारिश हुई। स्पोर्ट्स कॉलेज, गोरखनाथ, पादरी बाजार, मेडिकल कॉलेज, मोहद्दीपुर से लेकर बरगदवा तक बादल झूम कर बरसे। जबकि रुस्तमपुर, तारामंडल, तिवारीपुर, ट्रांसपोर्ट नगर, राजघाट व बेतियाहाता में बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को करीब दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके कारण दिन का तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह सामान्य के करीब है। इससे पहले शनिवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस था। बीते 24 घंटे में दिन के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई।

18 दिन बाद सामान्य से कम हुआ रात का पारा
मौसम में बदलाव का असर रात के तापमान पर भी दिखा। रविवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। 18 दिन बाद रात का तापमान सामान्य से नीचे आया। इससे पहले 14 मई को न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस था।

आज सामान्य रहेगा मौसम
बूंदाबांदी की संभावना मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को मौसम सामान्य रहेगा। दिन में आसमान में हल्के बादल जरूर रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना कम है। मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। रुक-रुक कर गरज-चमक के साथ छीटें पड़ सकती हैं। मंगलवार को मतगणना भी होनी है।

 

About rishi pandit

Check Also

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत ने ‘हूल विद्रोह’ का किया एलान, भाजपा पर साजिश रचने का आरोप

साहिबगंज/झारखंड. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि सामंती ताकतों से लड़ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *