Thursday , July 4 2024
Breaking News

जम्मू-कश्मीर: लोकसभा की पांच सीट के लिए पड़े वोटों की गिनती नौ केंद्रों पर होगी

जम्मू
जम्मू-कश्मीर की पांच लोकसभा सीट की मतगणना के लिए नौ केंद्र बनाए गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, इसके अलावा कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं के मतों की गणना के लिए दिल्ली में भी एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्रों के विस्थापित मतदाताओं ने विशेष रूप से स्थापित मतदान केंद्रों पर वोट डाले थे।

देशभर में सात चरणों में हुए आम चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी जिनमें जम्मू-कश्मीर की पांच सीट भी शामिल हैं जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक्स पार्टी (पीडीपी) की महबूब मुफ्ती समेत 100 से ज्यादा उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी 10 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा और कर्मचारियों की तैनाती सहित सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

पूरे केंद्र शासित प्रदेश (पांचों लोकसभा सीट) के मतदान केंद्रों पर कुल मतदान प्रतिशत 58.46 फीसदी रहा – जो पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक है। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के. पोले ने शनिवार को निर्वाचन भवन में मतगणना से पहले जिलों की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की।

सीईओ ने जिलों को निर्देश दिया कि वे मतगणना में शामिल कर्मचारियों को उचित प्रशिक्षण दें तथा उन्हें संवेदनशील बनाएं ताकि मतगणना केन्द्रों पर उचित अनुशासन एवं शिष्टाचार कायम रहे। उन्होंने जिलों को मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के अलावा वीडियोग्राफी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा।

 

About rishi pandit

Check Also

National: जीका वायरस को लेकर केंद्र ने राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले

जीका वायरस संक्रमण एडीज मच्छर के काटने से फैलता हैएडीज मच्छर से डेंगू और चिकनगुनिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *