Friday , June 28 2024
Breaking News

भीषण गर्मी और भयंकर लू के कारण नीतीश कुमार ने स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया, 8 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

पटना
भीषण गर्मी और भयंकर लू के कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है। मुख्यमंत्री ने राज्य के मुख्य सचिव को ये आदेश दिया है। सरकार द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भीषण गर्मी और भयंकर लू की चपेट से राज्य में आपदा की स्थिति बन रही है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को निर्देश दिया है कि आवश्यकतानुसार वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के संबंध में समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित न हो। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को यह भी निर्देश दिया है कि वे क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित कर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अन्य आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें।

मुख्य सचिव ने दिया ये आदेश
नीतीश कुमार के आदेश के बाद मुख्य सचिव ने सभी जिला पदाधिकारियों को पत्र लिखा। पत्र में लिखा है कि विगत कुछ दिनों से अप्रत्याशित भीषण गर्मी के साथ लू (Heat wave) के प्रकोप में बिहार राज्य के अधिकांश जिले हैं। कुछ जिलों में यथा गया, औरंगाबाद, कैमूर में तापमान 46 डिग्री सेल्सियत से भी ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। यही स्थिति कमोबेश अन्य सभी जिलों की भी है।

दिनांक 29.05.2024 को आहूत आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक में IMD (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग) के प्रतिनिधि के द्वारा यह अनुमान बताया गया है कि ऐसी स्थिति 8 जून, 2024 तक बने रहने की संभावना है। अतः यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय (कोचिंग संस्थान सहित ) एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में 30 मई, 2024 से 8 जून, 2024 तक शिक्षण कार्य बंद रखा जाए, ताकि भीषण गर्मी के प्रकोप से बच्चों को बचाया जा सके।

About rishi pandit

Check Also

संघ ने बदले कई वरिष्ठ प्रचारकों के केंद्र, जमीनी प्रचारकों की टीम को मजबूत करने का काम शुरू

लखनऊ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *