Friday , July 5 2024
Breaking News

Weather Alert: दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, मुंगेशपुर में 52.3 डिग्री पहुंचा पारा, कई हिस्सों में बूंदाबांदी ने दी राहत

  1. देशभर में प्रचंड गर्मी का कहर जारी
  2. देश की राजधानी दिल्ली तप रही है
  3. मुंगेशपुर में पारा 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

National general delhi weather update delhi mungeshpur hits records breaking 52-3 degress imd issues heatwave warning: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में तापमान रिकॉर्ड तोड़ 52.3 डिग्री सेल्यियस तक पहुच गया। यह भीषण गर्मी मुंगेशपुर में दर्ज की गई, जो इतिहास में पहली बार तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

मुंगेशपुर में 50 पार पहुंचा तापमान

मुंगेशपुर स्थित मौसम केंद्र ने दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। जबकि नरेला में 47.9 डिग्री सेल्सियस तापनान रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली स्थिति मौसम केंद्र ने 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था। IMD के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

भीषण गर्मी का अलर्ट

आईएमडी ने आने वाले दिनों के लिए अलर्ट जारी है। जिसमें पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कहा कि सभी आयु वर्गों में गर्मी से होने वाली बीमारियों और हीट स्ट्रोक की संभावना बहुत अधिक है। कमजोर लोगों को अत्यधिक देखभाल की जरूरत है।

ल्की बूंदा-बांदी ने गर्मी से दी राहत

इधर, शाम के समय दिल्ली के कुछ इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम ने अचानक ही करवट ली। राजधानी के कई हिस्सों में हल्की बूंदा-बांदी हुई। वहीं, नोएडा में भी हल्की बारिश हुई है।

बिजली की मांग चरम पर
वहीं, दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 8302 मेगावाट तक पहुंच गई है, जो राजधानी के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक मांग है। दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 22 मई को 8000 मेगावाट तक पहुंच गई थी।

About rishi pandit

Check Also

सपा प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने हाथरस की घटना को बताया हादसा

इटावा समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने हाथरस की घटना को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *