Tuesday , June 18 2024
Breaking News

फ्रेंच ओपन में हार के बाद एलिजे कोर्नेट ने टेनिस से लिया संन्यास

पेरिस
लगातार 69 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में भाग लेने का रिकॉर्ड बनाने वाली फ्रांस की शीर्ष महिला खिलाड़ी एलाइज कार्नेट ने फ्रेंच ओपन के पहले दौर में बाहर होने के बाद टेनिस को अलविदा कह दिया। कार्नेट को पहले दौर में सातवीं वरीयता प्राप्त झेंग क्विनवेन से 6-2, 6-1 से हार का सामना करना पड़ा। फ्रांस की 34 वर्षीय खिलाड़ी कॉर्नेट को टूर्नामेंट में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश दिया गया था। उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि यह उनका अंतिम टूर्नामेंट होगा। मैच के बाद कोर्ट पर आयोजित समारोह में फ्रांसीसी टेनिस महासंघ के अध्यक्ष गाइल्स मोरेटन और टूर्नामेंट निदेशक एमेली मौरेस्मो ने भी हिस्सा लिया।

कार्नेट ने अपनी परिवार और फ्रांस के प्रशंसकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा,‘आपने मुझे अविश्वसनीय भावनाओं से ओतप्रोत किया है। यह विश्वास करना मुश्किल है कि ऐसा मैं आखिरी बार महसूस कर रही हूं।’ कार्नेट के नाम पर लगातार 69 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खेलने का महिला रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2007 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन से लेकर इस साल फ्रेंच ओपन तक प्रत्येक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। वह हालांकि कभी क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई।

एलाइज कार्नेट भले ही अपना एकल मैच हार गईं, लेकिन वो टेनिस को अलविदा कहने से पहले महिला युगल और मिश्रित युगल स्पर्धा में अभी भी हिस्सा लेंगी। उन्होंने लगभग 20 साल तक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में खेल दिखाया। पेरिस में बारिश के दिन फिलिप चैट्रियर कोर्ट की छत के नीचे उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन ऑस्ट्रेलियन ओपन की उप-विजेता झेंग उनको टक्कर नहीं दे पाईं। कोरनेट पहला सेट आसानी से हार गईं और अगले सेट में भी जल्दी पिछड़ गईं।

उन्होंने नेट पर मैच खत्म होने के बाद कार्नेट को गले लगाया। वहीं मुख्य स्टेडियम में मौजूद लोग खड़े हो गए और स्थानीय खिलाड़ी के लिए तालियां बजाने लगे। झेंग का अगला मुकाबला अमेरिकी खिलाड़ी एशलीन क्रूगर या जर्मनी की तमारा कोरपाच से होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

विंबलडन चैंपियन वोंद्रोसोवा ने ग्रास कोर्ट सत्र की शुरुआत बर्लिन में जीत के साथ की

बर्लिन विंबलडन चैंपियन मार्केटा वोंद्रोसोवा ने अपने ग्रास कोर्ट सत्र की शुरुआत बर्लिन लेडीज ओपन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *