Monday , June 17 2024
Breaking News

संस्कार सारस्वत का भारतीय बैडमिन्टन टीम में चयन

जयपुर

 इंडोनेशिया के योजकरता में 28 जून से सात जुलाई तक आयोजित होने जा रही एशियन जूनियर बैडमिन्टन चैम्पियनशिप 2024 में राजस्थान के संस्कार सारस्वत भारतीय बैडमिन्टन टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

राजस्थान बैडमिन्टन संघ के सचिव केके शर्मा ने बताया कि भारतीय बैडमिन्टन संघ के द्वारा एशियन जूनियर बैडमिन्टन चैम्पियनशिप 2024 के लिए भारतीय बैडमिन्टन टीम की चयन प्रक्रिया नई दिल्ली में 20 से 23 मई तक आयोजित की गई। इसमें राजस्थान के संस्कार सारस्वत ने उत्तर प्रदेश के अर्श मोहम्मद के साथ मिलकर राउन्ड रॉबिन योग्यता चक्र के पहले मैच में भारत की नंबर एक जोड़ी परम एवं भव्य छाबड़ा (दिल्ली) को 21-16, 17-21, 21-17 से हराया, दूसरे मैच में भारत की नंबर दो जोड़ी चरण गणेश (आंध्र प्रदेश) एवं अभिषेक के. (कर्नाटक) को 21-17, 21-15 से हराया, तीसरे एवं अंतिम मैच में भारत की तीसरे नंबर की जोड़ी भार्गव राम एवं विश्वा तेजा (आंध्र प्रदेश) को 21-16, 23-21 से हरा कर इस चयन प्रक्रिया में पहला स्थान हासिल किया और भारतीय बैडमिन्टन टीम में अपना स्थान पक्का कर राजस्थान के लिए इतिहास रच दिया।

शर्मा ने बताया कि ये राजस्थान के बैडमिन्टन इतिहास में पहला मौका है जब कोई खिलाड़ी 19 वर्षीय आयु वर्ग की भारतीय बैडमिन्टन टीम में चुना गया है। इससे पूर्व में भी संस्कार सारस्वत 17 वर्षीय आयु वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व कर रजत पदक हासिल कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में गोवा में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 15 वर्ष आयु वर्ग में उदयपुर के अरहम एवं कविश की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर राजस्थान का गौरव बढ़ाया है। उनकी इस उपलब्धि पर राजस्थान बैडमिन्टन संघ के अध्यक्ष एवं केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं अन्य पदाधिकारियों ने हार्दिक बधाई एवं शुभकानाएं दी हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

T20 World Cup 2024: सुपर 8 ग्रुप में होंगी ये टीमें, यहां देखें इंडिया का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली क्रिकेट जगत का महाकुंभ टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब रोमांचक दौर में प्रवेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *