Monday , June 17 2024
Breaking News

MP: छात्रा ने नकाब उठाया तो हकीकत खुल गई, 10वीं की परीक्षा में पकड़ाए फर्जी छात्र

Madhya pradesh indore ruk jana nahi mp board exam fraud munnabhai students: digi desk/BHN/इंदौर/ रुक जाना नहीं योजना में फर्जी तरीके से परीक्षा दे रहे छात्रों को पकड़ा गया, पुलिस सबसे पूछताछ कर रही है।  10वीं की ‘रुक जाना नहीं योजना’ की परीक्षा में एमपी बोर्ड के स्टूडेंट्स की जगह दूसरे स्टूडेंट से परीक्षा दिलाने का खुलासा हुआ है। इंदौर में पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों पर केस दर्ज किया है। शुक्रवार देर रात यह कार्रवाई की गई। कार्रवाई में एक नाबालिग छात्रा, एक नाबालिग छात्र को पकड़ा गया है। इसके अलावा प्राइवेट स्कूल के एक टीचर और पांच अन्य लोगों को पकड़ा गया है। इंदौर में बड़ा गणपति स्थित शारदा कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में यह मामला पता चला है।

10वीं-12वीं में फेल हो चुके छात्र-छात्राओं को पास होने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस योजना में एक अतिरिक्त मौका रुक जाना नहीं योजना के तहत दिया जाता है। इसी के तहत शुक्रवार को 10वीं का विज्ञान का पेपर था। परीक्षा केंद्र शारदा कन्या में पेपर देते समय गर्मी की वजह से एक छात्रा ने अपना नकाब हटाया। पेपर कराने वाले टीचर को उसका चेहरा देखकर शक हुआ। इसके बाद उसके साइन करवाए गए और फोटो मिलाए गए तो फर्जीवाड़े का पता चला। एक अन्य छात्र भी वहीं पर मास्क लगाकर मौजूद था उसे भी पकड़ लिया गया है। हंगामा न हो इसलिए बीच एक्जाम में छात्रा को रोका नहीं और उसे एक्जाम देने दी गई। एक्जाम के बाद शुक्रवार शाम को प्रिंसिपल ने मल्हारगंज थाने पहुंच रिपोर्ट दर्ज करवा दी है। 

स्कूल प्राचार्य सीमा जैन ने इस मामले में पुलिस से शिकायत की है। इसके आधार पर पुलिस ने खजराना क्षेत्र के प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने वाली एक महिला टीचर जैनब, उसके पति मुस्तफा शेख, एग्जाम देने आए नाबालिग छात्र का भाई जुनैद खान और दूसरे छात्र की जगह परीक्षा देने आई नाबालिग छात्रा और नाबालिग छात्र पर केस दर्ज किया है। पांचों आरोपियों ने षडयंत्रपूर्वक परीक्षा फार्म भरने वाले स्टूडेंट की जगह दूसरे लड़के-लड़कियों से परीक्षा दिलवाई और नियमों का उल्लंघन किया। पुलिस ने बताया कि धोखाधड़ी, षड़यंत्र और मध्य प्रदेश मान्यता प्राप्त परीक्षा अधिनियम 1937 का केस दर्ज किया है।

ऐसे बेनकाब हुए फर्जी स्टूडेंट
माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं की परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट्स के लिए ‘रुक जाना नहीं योजना’ में 20 मई से परीक्षा आयोजित की जा रही थी। शुक्रवार को परीक्षा केंद्र शारदा कन्या उमावि में 10वीं में फेल हुए स्टूडेंट्स का विज्ञान का पेपर था। परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चली। इसी दौरान फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। यहां पता चला कि एक छात्रा नकाब और एक छात्र मास्क लगाकर एक्जाम दे रहा है। इस बीच गर्मी लगने पर उस छात्रा ने नकाब हटाकर पसीना पोंछने की कोशिश की तो चेहरा देखकर पर्यवेक्षक को शक हुआ। उसने फोटो से छात्रा का मिलान किया। फिर साइन करवाकर दोबारा तस्दीक की तो कन्फर्म हो गया कि ये फर्जी छात्रा है।

जिले में एक्जाम के लिए बनाए 20 सेंटर
शारदा कन्या उमावि इंदौर की प्रिंसिपल सीमा जैन ने बताया कि 20 मई से रुक जाना नहीं योजना के तहत एक्जाम शुरू हुई है। यह 6-7 जून तक चलेगी। हमारे यहां एग्जाम 30 मई को संपन्न हो जाएगी लेकिन बाकी जगह चलती रहेगी। हमारे यहां सिर्फ 10वीं की परीक्षा हो रही है। हमने पुलिस को इसकी पूरी जानकारी दे दी है। 

About rishi pandit

Check Also

रिटायर्ड फौजी ने लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर अपनी पत्नी की हत्या कर दी

ग्वालियर रिटायर्ड फौजी ने लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर अपनी पत्नी की हत्या इसलिए कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *