Friday , October 18 2024
Breaking News

Today: विश्व रेडियो दिवस : मोबाइल फोन आ जाने से रेडियो को मिला नया जीवन

Today world radio day:digi desk/BHN/ 13 फरवरी को हर साल विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है। रेडियो सूचना और मनोरंजन का प्रमुख साधन रहा है। यह इतना सशक्त माध्यम है कि टीवी, मोबाइल, कम्प्यूटर, इंटरनेट इसकी जगह नहीं ले पाए, इसकी लोकप्रियता को कम नहीं कर पाए। आकाशवाणी, रायपुर के कई कार्यक्रम अधिकारियों और उद्घोषकों का कहना है कि मोबाइल फोन में रेडियो सुनने की सुविधा आ जाने से रेडियो को नया जीवन मिला है। इसी कारण आज रेडियो में भी कई टेक्नोलाजी आने के कारण श्रोता की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रही है।

वहीं, रेडियो से दूर हो रही आज की पीढ़ी एफएम रेडियो के जरिए फिर से जुड़ने लगी है। मोबाइल एप के माध्यम से युवा लगातार रेडियो स्टेशनों से कनेक्ट हो रहे हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार भी रेडियो के माध्यम से जनता तक पहुंच रही हैं। रेडियो के जरिए लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी मिलती है। यही कारण है कि रेडियो का इस्तेमाल अब फिर से अत्यधिक होने लगा है।

रोज पहुंचते हैं 300 से अधिक पत्र

आकाशवाणी, रायपुर के वरिष्ठ उद्घोषक श्याम वर्मा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में रेडियो श्रोता की संख्या देश के अन्य राज्यों से कहीं ज्यादा है। यही कारण है कि रोज 300 से अधिक पत्र मिलते हैं। इसके अलावा आकाशवाणी को मोबाइल के संदेश प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में श्रोता सबसे ज्यादा फरमाइश वाले गाने सुनने के लिए पत्र लिखते हैं। साथ ही अपना सुझाव भी कार्यक्रम में देते हैं। वर्मा बताते हैं कि आज रेडियो में मोबाइल एप आ जाने की वजह से युवा रेडियो पर समाचार, गीत, विभिन्न क्षेत्र की जानकारी आदि सुनने के लिए काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

मन की बात और लोकवाणी से श्रोताओं की संख्या में बढ़ोतरी

वर्मा कहते हैं कि निश्चित रूप से प्रधानमंत्री की मन की बात और राज्य के मुख्यमंत्री भूूपेश बघेल की लोकवाणी से रेडियो की लोकप्रियता बढ़ी है। लोग समूह में बैठकर रेडियो पर ये दोनों कार्यक्रम गांव-गांव में सुनते हैं। इन कार्यक्रमों की वजह से भी रेडियो के श्रोताओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं, बल्कि आकाशवाणी के माध्यम से युवाओं के जोड़ने के लिए सूचनात्मक खबर, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विषय को ध्यान में रखकर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इससे लोगों को काफी फायदा हो रहा है।

क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियो दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 67वें सत्र में 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस घोषित करने के लिए एक संकल्प अपनाया गया। इस कारण 13 फरवरी को हर साल विश्व रेडियो दिवस मनाया जाने लगा। विश्व रेडियो दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य जनता और मीडिया के बीच रेडियो के महत्व को बढ़ाने के लिए जागरूकता फैलाना है।

About rishi pandit

Check Also

इन्फिनिक्स ज़ीरो फ्लिप लॉन्च अक्टूबर 2024 में: जानें संभावित कीमत और फीचर्स

पुराने टेक्नोलॉजी की दुनिया में Infinix की एंट्री हो गई है। Infinix का नया पोर्टेबल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *