Monday , May 20 2024
Breaking News

उत्तर प्रदेश समेत देशभर के कई राज्यों में बारिश, आंधी तूफान की संभावना जताई गई, गर्मी के बीच आ गई खुशखबरी

लखनऊ
उत्तर प्रदेश समेत देशभर के कई राज्यों में बारिश, आंधी तूफान की संभावना जताई गई है। इससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के इलाकों में आठ से 10 मई के बीच हीटवेव का नया दौर आने वाला है, जबकि दक्षिण के राज्यों से आज से हीटवेव चली जाएगी। पूर्वी और दक्षिण भारत में 11 मई तक कई राज्यों में बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो तमिलनाडु, तेलंगाना में हीटवेव की स्थिति देखी गई। तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा में भारी बारिश हुई। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, नॉर्थईस्ट उत्तर प्रदेश में ओले गिरे। बीते दिन सबसे अधिक तापमान पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में रिकॉर्ड किया गया, जहां 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 8-11 मई, बिहार, झारखंड, ओडिशा में 8-12 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश होगी। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 8-12 मई के बीच बारिश, आंधी तूफान की संभावना जताई गई है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले सात दिनों के दौरान बारिश होगी। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ के इलाकों में आठ और नौ मई को ओले गिरने का अनुमान है।

दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना में 8-12 मई के बीच हल्की से मध्यम बरसात होने वाली है। आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में कल (9 मई) एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने जा रहा है, जिसकी वजह से कई जगह का मौसम बदल जाएगा।

मौसम विभाग ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में 9-12 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है। उत्तराखंड में अगले पांच दिनों के दौरान कई जगह ओले गिरेंगे। वहीं, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान में 10-12 मई, उत्तर प्रदेश में 8-12 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 8-12 मई, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 मई, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान में 10-12 मई और पूर्वी राजस्थान में 10 मई को आंधी तूफान व धूल भरी आंधी आने की संभावना है।

 

About rishi pandit

Check Also

केजरीवाल ने पार्टी दफ्तर में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया, इस दौरान ‘BJP ने शुरू किया ऑपरेशन झाड़ू

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *