Friday , May 17 2024
Breaking News

Weather Alert: MP के कई जिले 40 डिग्री के पार, गर्म हवा और लू से लोग परेशान

Madhya pradesh indore weather update imd forecast indore bhopal jabalpur gwalior: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर अब बढ़ने लगे हैं। कई जिलों का तापमान 40 के बार जा रहा है। गर्म हवाएं और लू के थपेड़ों से भी लोग परेशान हो रहे हैं। गुरुवार को नरसिंहपुर में सबसे अधिक तापमान 41.8 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने कहा है कि मई के महीने में मप्र के कई जिलों में हीट वेव के कारण लोगों को परेशानी आ सकती है। 

मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि दस से 17 मई के बीच और महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी पड़ सकती है। वहीं मई के पहले सप्ताह के बाद प्रदेश के कुछ जिलों में सामान्य से अधिक बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उस समय वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से ऐसा होगा। मई के पहले सप्ताह में मौसम का मिला-जुला असर रहेगा इसके बाद फिर से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर एक-दो दिन बाद देखने को मिल सकता है। 10 मई तक टेंप्रेचर में उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी पड़ेगी।

यह भी 40 के पार 
सीधी में 40 डिग्री, धार में 40.2 डिग्री, खंडवा में 40.5 डिग्री, खरगोन में 41 डिग्री 

प्रदेश के प्रमुख शहर
बड़े शहरों में की बात करें, तो भोपाल में 37.8 डिग्री, इंदौर में 37.8 डिग्री, ग्वालियर में 36.5 डिग्री, जबलपुर में 37.7 डिग्री और उज्जैन में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यहां के लिए अलर्ट जारी किया
चार और पांच मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, खरगोन और खंडवा में हीट वेव के कारण लोगों को परेशानी हो सकती है। 

About rishi pandit

Check Also

Umaria: ‘अनारकली’ ने दिया पांचवें बच्चे को जन्म, टाइगर रिजर्व में खुशी का माहौल

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 60 वर्षीय मादा हाथी अनारकली ने पांचवें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *