Friday , May 17 2024
Breaking News

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, हार्द‍िक पंड्या को बड़ी ज‍िम्मेदारी

नई दिल्ली
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की कमान रोह‍ित शर्मा को सौंपी गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने लंबे-चौड़े मंथन के बाद टीम का ऐलान किया. चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली नेशनल सेलेक्शन कमेटी ने कई ख‍िलाड़‍ियों को लेकर चर्चा की. आखिरकार इन 15 ख‍िलाड़‍ियों को चुना गया. टीम में हार्द‍िक पंड्या को बड़ी ज‍िम्मेदारी दी गई है. वह टी20 वर्ल्ड कप में टीम की उपकप्तानी करेंगे. वहीं टीम में व‍िकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत और संजू सैमसन को जगह दी गई है. टीम में केएल राहुल को मौका नहीं म‍िला है. शुभमन ग‍िल, र‍िंंकू सिंह को र‍िजर्व के तौर पर शाम‍िल क‍िया गया है.  

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज.

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

बल्लेबाज (5): कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ पूर्व कप्तान विराट कोहली और टी20 के नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी यूनिट के अहम अंग रहेंगे. वहीं शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल को भी चांस मिला है. यशस्वी के ओपनिंग करने की संभावना है, वहीं शिवम दुबे फिनिशर की भूमिका में दिखेंगे.

विकेटकीपर (2): विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करें तो ऋषभ पंत और संजू सैमसन को टीम में जगह मिली है. पंत ने आईपीएल 2024 के जरिए प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी की है. पंत ने कुछ धमाकेदार पारियां खेलकर फॉर्म में होने के संकेत दिए. विकेट के पीछे भी पंत का प्रदर्शन शानदार रहा है. उधर, संजू सैमसन को दूसरे विकेटकीपर के तौर पर जगह मिली है.

ऑलराउंडर्स (3): ऑलराउंडर्स की बात करें तो हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा को जगह मिली है. हार्दिक टी20 वर्ल्ड कप में उप-कप्तानी का भी जिम्मा निभाएंगे. बता दें कि हार्दिक आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस (MI) की कप्तानी कर रहे हैं. स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को भी अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है.

स्पिनर्स (2): विशेषज्ञ स्पिन गेंदबाजों के तौर पर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है. लेग-स्पिनर चहल भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है और वह आईपीएल में शानदार खेल दिखा रहे हैं. चूंकि टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएसए में होना है, ऐसे में स्लो पिचों पर कुलदीप और चहल का रोल काफी अहम हो सकता है

तेज गेंदबाज (3): फास्ट बॉलिंग यूनिट में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह का अहम रोल रहेगा. वहीं मोहम्मद सिराज को भी तीसरे स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज के तौर पर शामिल किया गया है. सिराज मौजूदा आईपीएल सीजन में महंगे साबित जरूर हुए हैं. मगर इंटरनेशनल लेवल उनका प्रदर्शन शानदार रहा है.

टी20 वर्ल्ड कप का ग्रुप:
ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल

टी20 वर्ल्ड कप के सभी 55 मैचों के शेड्यूल:
1. शनिवार, 1 जून- यूएसए बनाम कनाडा, डलास
2. रविवार, 2 जून- वेस्टइंडीज बनाम पापुआ न्यू गिनी, गुयाना
3. रविवार, 2 जून- नामीबिया बनाम ओमान, बारबाडोस
4. सोमवार, 3 जून- श्रीलंका बनाम साउथ अफ्रीका, न्यूयॉर्क
5. सोमवार, 3 जून- अफगानिस्तान बनाम युगांडा, गुयाना
6. मंगलवार, 4 जून- इंग्लैंड बनाम स्कॉटलैंड, बारबाडोस
7. मंगलवार, 4 जून- नीदरलैंड्स बनाम नेपाल, डलास
8. बुधवार, 5 जून- भारत बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क
9. बुधवार, 5 जून- पापुआ न्यू गिनी बनाम युगांडा, गुयाना
10. बुधवार, 5 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम ओमान, बारबाडोस
11. गुरुवार, 6 जून- यूएसए बनाम पाकिस्तान, डलास

About rishi pandit

Check Also

टी20 विश्व कप 2024: 27 मई से 1 जून तक खेले जाएंगे अभ्यास मैच

नई दिल्ली आईसीसी ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए आधिकारिक अभ्यास मैचों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *