Sunday , May 5 2024
Breaking News

राहुल गांधी का UP से चुनाव लड़ना तय, 1 मई को अमेठी से भर सकते हैं पर्चा

अमेठी
 सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कन्‍नौज से उतरने का फैसला करने के बाद अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी अमेठी से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। सूत्रों का दावा है कि राहुल गांधी 1 मई को अमेठी से नामांकन फाइल कर सकते हैं। पार्टी की तरफ से उनके नाम पर मुहर लगाई जा चुकी है। अमेठी सीट कांग्रेस का गढ़ रही है। 1967 से हुए आम चुनावों में 13 बार कांग्रेस और दो बार बीजेपी ने यहां से जीत हासिल की है। 2004, 2009 और 2014 में राहुल गांधी लगातार यहां से जीतकर संसद पहुंचे थे। 2019 के चुनाव में बीजेपी की स्‍मृति इरानी से उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था।

रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रियंका गांधी को उतारेगी या नहीं, इस पर अभी सस्‍पेंस बना हुआ है। पार्टी की तरफ से अभी इस पर फैसला नहीं लिया जा सका है। बताया जा रहा है कि 27 अप्रैल को कांग्रेस अमेठी और रायबरेली सीटों के उम्‍मीदवारों का ऐलान कर सकती है। गौरतलब है कि 2019 में राहुल गांधी ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था। केरल के वायनाड सीट से वह जीत गए थे पर अमेठी से हार मिली थी। इस बार भी वह वायनाड से चुनाव मैदान में हैं।

27 अप्रैल को हो सकता है नाम का ऐलान

आपको बता दें कि यूपी में कांग्रेस सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस को 17 सीटें मिली हैं। इनमें से 15 सीटों पर कांग्रेस प्रत्‍याशियों का ऐलान कर चुकी है। अमेठी और रायबरेली पर अभी प्रत्‍याशी न हीं घोषित हुए हैं। प्रदेश कांग्रेस के मीडिया प्रभारी डॉ सीपी राय का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस की तरफ से राहुल और प्रियंका दोनों को प्रत्‍याशी बनाने की मांग केंद्रीय नेतृत्‍व से की जा चुकी है। 27 अप्रैल तक इनके नाम का ऐलान किया जा सकता है।

1999 में अमेठी से जीती थीं सोनिया गांधी

अमेठी लोकसभा सीट पर 1980 में संजय गांधी ने चुनाव जीता था। इसके बाद 1984, 1989, 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने जीत दर्ज की थी। 1999 में सोनिया गांधी अमेठी से चुनाव लड़ीं और जीती भी। इसके बाद सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरने लगीं। वहां से वह 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार सांसद चुनी गईं। 2024 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी रायबरेली से नहीं लड़ रही हैं। ऐसे में चर्चा है कि प्रियंका गांधी को उतारा जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

अमित शाह ने रायबरेली से चुनाव लड़ने को लेकर राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि बड़े अंतर से चुनाव हारेंगे

नई दिल्ली केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वायनाड और रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *