Saturday , May 4 2024
Breaking News

जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी! मात्र 20 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

नईदिल्ली

छुट्टियों का सीजन शुरू हो गया है और इस समय ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो रही है. आलम यह है कि बड़े स्टेशनों पर भी स्टॉपेज के दौरान भीड़ के चलते यात्री प्लेटफार्म पर उतर नहीं पा रहे हैं और खाने-पीने के सामान के लिए उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है, जिसके तहत ट्रेन के जनरल डिब्बो में यात्रा करने वाले यात्रियों तक किफायती दर पर भोजन पहुंचाने की कवायत शुरू की गई है.

सिर्फ 20 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

इस भोजन को "इकोनामी मील" नाम दिया गया है. इसकी कीमत ₹20 और ₹50 रखी गई है. दरअसल, ट्रेनों के एसी और स्लीपर क्लास के यात्रियों तक तो खाने पीने का सामान चलती ट्रेन में भी उपलब्ध हो जाता है, लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत जनरल कोच के यात्रियों को होती है. ऐसे में उन तक सस्ते दर पर भोजन पहुंचाने की दिशा में रेलवे की यह पहल सराहनीय है.

  रेलवे द्वारा ग्रीष्मकाल में यात्रियों को किफायती दर पर भोजन (इकोनॉमी मील) उपलब्ध कराया जा रहा है. यात्रियों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ये भोजन प्लेटफार्मों पर सामान्य श्रेणी के कोचों के निकट स्थित काउंटरों पर उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि यात्रियों को यह सुविधा बिना किसी परेशानी के आसानी से उपलब्ध हो सके.

गौरतलब है कि देश भर के 100 रेलवे स्टेशनों पर लगभग 150 इकोनॉमी मील काउंटर उपलब्ध है. पिछले वर्ष लगभग 51 स्टेशनों पर इस सेवा की शुरुआत की गयी थी, जिसमें विस्तार किया गया है. रेलवे के अधिकारियों के अनुसा, निकट भविष्य मे अधिक स्टेशनों को शामिल करते हुए इस पहल को और आगे बढ़ाने की योजना है.

पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों की बात करें तो इकोनॉमी मील (किफायती भोजन) की सुविधा पूर्व मध्य रेल के 20 प्रमुख स्टेशनों पर उपलब्ध कराई गई है. इसके अलावा आवश्यकतानुसार अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

रेलवे प्रशासन ने दी जानकारी

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व सीपीआर वीरेंद्र कुमार ने बताया कि भारतीय रेल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) के साथ मिलकर यात्रियों विशेषकर अनारक्षित कोचों में यात्रियों की सेवा के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिसमें किफायती दर पर 20 रूपए में इकोनॉमी मील (किफायती भोजन) और 50 रूपए में स्नैक्स मील (कॉम्बो भोजन) उपलब्ध कराया जा रहा है.

मध्य रेलवे की जानकारी के मुताबिक, 15 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर जहां लंबी दूरी की ट्रेनें रुकती हैं, उनके लिए बजट-अनुकूल भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. फिलहाल ये यह सुविधा महाराष्ट्र के इगतपुरी, कर्जत, मनमाड, खंडवा, बडनेरा, शेगांव, पुणे, मिराज, दौंड, साईंनगर शिरडी, नागपुर, वर्धा, सोलापुर, वाडी और कुर्दुवाड़ी स्टेशनों पर उपलब्ध है. रेलवे अधिकारी का कहना है कि एक "इकोनॉमी मील" सिर्फ 20 रुपये में खरीदा जा सकता है. इसमें सात पूरियां और आलू भाजी होंगी, जबकि 50 रुपये में कोई चावल के व्यंजनों के साथ "स्नैक्स मील" खरीद सकता है.

About rishi pandit

Check Also

मसूरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पहाड़ से नीचे गिरी कार, 5 की मौत

मसूरी    पहाड़ों की रानी मसूरी शनिवार तड़के दर्दनाक हादसे से दहल गई। यहां झड़ीपानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *