Saturday , May 4 2024
Breaking News

अब NCR में जलने लगा एक और कूड़े का पहाड़, जनता को हो रही परेशानी

नई दिल्ली

गाजीपुर लैंडफिल में लगी आग अभी बुझी भी नहीं है और दिल्ली-NCR की एक और लैंडफिल साइट पर भीषण आग लग गई है. गाजीपुर के अलावा दूसरी आग गुरुग्राम के बंधवारी लैंडफिल में लगी है. फायर डिपार्टमेंट मौके पर मौजूद है. फिलहाल, किसी जनहानि की सूचना नहीं है.

बता दें कि गाजीपुर लैंडफिल में जमा कचरे में रविवार शाम को आग लग गई थी. ये आग करीब 40 घंटे बीतने के बाद भी पूरी तरह से काबू नहीं हो पाई है. लैंडफिल साइट पर लगी आग से आसपास के इलाके में धुएं का घना गुबार आसमान में जमा हो गया है, जिससे स्थानीय लोगों को सांस लेने काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

गाजीपुर लैंडफिल की 90% आग बुझी

बता दें कि गाजीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार शाम करीब साढ़े पांच बजे आग लगी थी, जिस पर सोमवार करीब देर रात टीम ने 90% काबू पा लिया. देर रात एमसीडी ने अपने बयान में कहा कि 90 प्रतिशत आग बुझा दी गई है और 3 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में लगभग 40-50 छोटी अलग-अलग लपटें बची हुई हैं. आग बुझाने के लिए लगभग 600 मीट्रिक टन निष्क्रिय और C&D कचरे का इस्तेमाल किया गया था.

धूल को बैठाने ली गई स्रपिंकलर की मदद

आग पर काबू पाने के लिए 16 एक्सकेवेटर, 2 बुलडोजर और 6 दमकल गाड़ियों की मदद ली गई थी. साथ ही स्प्रिंकलर की मदद से ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि आसपास के इलाके में राख और धूल के कण न उड़े.

2022 में 3 बार लगी थी लैंडफिल में आग

अधिकारियों के मुताबिक गर्म और शुष्क मौसम आग लगने का संभावित कारण है. इसके अलावा साल 2022 में गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने की 3 घटनाएं सामने आईं थी. इमसे 28 मार्च को लगी आग को बुझाने में 50 घंटे से ज्यादा का वक्त लगा था.

और पढ़ें

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान के 223 श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई

अयोध्या पाकिस्तान के 33 शहरों के 223 श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दरबार में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *