Saturday , May 4 2024
Breaking News

ताइवान में 6 घंटे में 80 भूकंप के झटके महसूस किए गए, 6.3 तक पहुंची तीव्रता

 हुलिएन

ताइवान के भूकंप प्रभावित पूर्वी काउंटी हुलिएन में सोमवार देर रात और मंगलवार सुबह दर्जनों झटके आए, लेकिन केवल मामूली क्षति की सूचना मिली और कोई हताहत नहीं हुआ और प्रमुख चिप निर्माता टीएसएमसी ने कहा कि उसने परिचालन पर कोई प्रभाव नहीं देखा।  शाम 5 बजे से रात 12 बजे के दौरान 80 से ज्यादा बार झटके महसूस किए गए। इनमें सबसे ज्यादा तीव्रता 6.3 और 6 दर्ज की गई। भारतीय समय के मुताबिक, ​ये दोनों झटके रात 12 बजे के आसपास कुछ मिनटों के अंतराल पर आए। ताइवान में तब रात के 2:26 और 2:32 बजे थे।

बड़े पैमाने पर ग्रामीण और कम आबादी वाले हुलिएन में 3 अप्रैल को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए थे, और तब से 1,000 से अधिक झटके आ चुके हैं। राजधानी ताइपे सहित उत्तरी, पूर्वी और पश्चिमी ताइवान के बड़े हिस्सों में इमारतें पूरी रात हिलती रहीं, सबसे बड़े भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई।  

ताइवान के सेंट्रल वेदर एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि सोमवार दोपहर से शुरू होने वाले भूकंपों का सिलसिला – जिसकी तीव्रता लगभग 180 आंकी गई – 3 अप्रैल के बड़े भूकंप के बाद के झटके थे। भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक वू चिएन-फू ने कहा कि झटके "ऊर्जा का केंद्रित विमोचन" थे और इससे अधिक की उम्मीद की जा सकती है, हालांकि शायद उतने मजबूत नहीं हैं। उन्होंने कहा, इस सप्ताह पूरे ताइवान में भारी बारिश की भविष्यवाणी के साथ, हुलिएन में लोगों को आगे के व्यवधान के लिए तैयार रहने की जरूरत है।हुलिएन अग्निशमन विभाग ने कहा कि तीन अप्रैल को क्षतिग्रस्त होने के बाद पहले से ही निर्जन दो इमारतों को और अधिक नुकसान हुआ है और वे झुक रही हैं।किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट चिप निर्माता, ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (टीएसएमसी), जिसकी फ़ैक्टरियाँ द्वीप के पश्चिमी तट पर हैं, ने कहा कि कम संख्या में फ़ैक्टरियों के कुछ कर्मचारियों को निकाला गया था, लेकिन सुविधा और सुरक्षा प्रणालियाँ सामान्य रूप से काम कर रही थीं और सभी कर्मचारी सुरक्षित थे। एक ईमेल में कहा गया, "फिलहाल, हमें परिचालन पर कोई असर पड़ने की उम्मीद नहीं है।" मंगलवार की सुबह टीएसएमसी के ताइपे-सूचीबद्ध शेयरों में 1.75% की वृद्धि के साथ, निवेशकों ने भूकंप के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया। पर्वतीय हुलिएन काउंटी में, चट्टानों के गिरने के बाद कुछ सड़कें बंद होने की सूचना मिली है, और सरकार ने दिन भर के लिए काम और स्कूल को निलंबित कर दिया है। ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है और भूकंप के प्रति संवेदनशील है। 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

About rishi pandit

Check Also

किम जोंग उन को लेकर मुल्क से भागीं यिओनमी पार्क ने कई गंभीर खुलासे किए, चुनता है सिर्फ वर्जिन

प्योंगयांग उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को लेकर मुल्क से भागीं यिओनमी पार्क …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *