Saturday , May 4 2024
Breaking News

अब 65 साल से ज्यादा आयु वाले लोग ले सकेंगे पॉलिसी, स्वास्थ्य बीमा के नियम में बड़ा बदलाव : इरडाई

नई दिल्ली
अगर आपके माता-पिता की उम्र 65 साल से अधिक है। अब आप उनके लिए स्वास्थ्य बीमा ले पाएंगे। दरअसल, बीमा नियामक इरडाई ने हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से संबंधित नियमों में बदलाव किया है। पॉलिसी खरीदने की 65 वर्ष की आयु सीमा को हटा दिया है। इससे पहले 65 साल की उम्र तक ही नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ मिलता था।
 
स्वास्थ्य बीमा को लेकर इरडाई का एलान
मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर आयु प्रतिबंध को खत्म करके इरडाई का लक्ष्य समावेशी और सुलभ स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है, जो मेडिकल खर्चों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करता है। यह नियम 1 अप्रैल से लागू हो गया है। यानी अब किसी भी उम्र का व्यक्ति नई बीमा पॉलिसी खरीद सकता है।

बीमा कंपनियों को निर्देश
इरडाई ने अधिकतम आयु सीमा को समाप्त करते हुए कहा कि बीमा कंपनियां सुनिश्चित करें कि उनके पास सभी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध हो। रेग्युलेटर ने हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स को वरिष्ठ नागरिकों के हिसाब से बीमा पॉलिसी लाने और क्लेम व शिकायतों को निपटने के लिए चैनल स्थापित करने को कहा है। इरडाई ने सर्कुलर में बीमा कंपनियों को पहले से किसी चिकित्सीय स्थिति वाले व्यक्तियों को बीमा पॉलिसी देने का आदेश दिया है। इसमें कैंसर, हार्ट और एड्स जैसी बीमारियों वाले मरीजों को पॉलीसी जारी करने से मना नहीं किया जा सकता है। साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस वेटिंग पीरियड को 48 महीने से घटाकर 36 महीने कर दिया है।

सर्कुलर में कहा गया कि आयुष इलाज कवरेज पर सीमा नहीं है। आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी और होम्योपैथी के तहत उपचार में बिना किसी सीमा के बीमा का कवरेज मिलेगा। इरडाई ने कहा कि बीमा कंपनी यह सुनिश्चित करें कि वे सभी आयु वर्ग की जरूरतों को पूरा करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रोजक्ट लेकर आएं।

About rishi pandit

Check Also

कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में एमएलए एच.डी. रेवन्ना के खिलाफ कर्नाटक पुलिस ने एफआईआर दर्ज की

मैसूरु कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे एमएलए एच.डी. रेवन्ना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *