Thursday , May 2 2024
Breaking News

केरल में बर्ड फ्लू फैलने से मचा हड़कंप, प्रशासन ने लिया घरेलू पक्षियों को मारने का फैसला, रैपिड एक्शन फोर्स का होगा गठन

अलाप्पुझा (केरल)
केरल के अलाप्पुझा जिले में दो स्थानों पर बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिली। जिसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को ये जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि एडथवा ग्राम पंचायत के वार्ड 1 के एक क्षेत्र और चेरुथाना ग्राम पंचायत के वार्ड 3 के एक अन्य क्षेत्र में पाली गई बत्तखों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

नमूनों में H5N1 की हुई पुष्टि
बर्ड फ्लू के लक्षण दिखाने वाले बत्तखों के नमूनों को परीक्षण के लिए भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे जाने के बाद बीमारी की पुष्टि हुई। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) की पुष्टि हुई है। ऐसे में भारत सरकार की कार्ययोजना के अनुसार जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में जहां पक्षी मिले हैं वहां से एक किलोमीटर के दायरे में घरेलू पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया गया है।

रैपिड एक्शन फोर्स का होगा गठन
अधिकारी ने कहा, एक रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया जाएगा और पशु कल्याण विभाग द्वारा संबंधित तैयारियां जल्द से जल्द पूरी की जाएंगी। जिला प्रशासन ने कहा कि अनावश्यक रूप से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस बीमारी के इंसानों में फैलने की कोई संभावना नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी

नईदिल्ली सेक्स टेप कांड को लेकर दुनिया भर के सभी आव्रजन बिंदुओं पर प्रज्वल रेवन्ना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *