Wednesday , May 1 2024
Breaking News

MP: काला चश्मा-चेहरे पर हंसी, महिला चुनाव अधिकारी की तस्वीर वायरल

Madhya pradesh chhindwara lok sabha chunav woman polling officer sushila kanesh photo goes viral in mp chhindwara: digi desk/BHN/भोपाल/ लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान शुक्रवार यानी 19 अप्रैल को है। मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा समेत छह सीटों पर भी कल मतदान होना है। इसके लिए मतदान कराने वाले कर्मचारियों को चुनावी सामग्री बांट दी गई है। इसी बीच सोशल मीडिया पर चुनाव सामग्री ले जाती एक महिला चुनाव अधिकारी की तस्वीर वायरल हो रही है। ये तस्वीर छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 16 की है। 

दरअसल, मध्य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनावी सामग्री ले जाती एक महिला अधिकारी की तस्वीर सोशल मीडिया पेज पर शेयर की। पोस्ट में लिखा- कर्तव्य पथ पर बढ़ते कदम, मतदान कराने चले हम… छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 16 निर्वाचन दल के सदस्य लोकतंत्र के महापर्व में निभा रहे हैं अपनी सहभागिता, आप भी निभाएं अपना फर्ज, वोट डालने जरूर जाएं। प्रथम चरण में मतदान – 19  अप्रैल। 

कलियुग का प्रभाव चुनाव आयोग पर भी दिख रहा है    
एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो सोशल मीडिया पर वायरल हुई महिला चुनाव अधिकारी का नाम सुशीला कनेश है। वह सहायक ग्रेड-3 अधिकारी हैं और छिंदवाड़ा जिले में आपूर्ति शाखा में पदस्थ हैं। सुशाली की पोस्ट पर लोग तरह-तहर के कमेंट भी कर रहे हैं। फेसबुक पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा अब मैं भी वोट डालूंगा। वहीं, दूसरे यूजर ने लिखा- चुनाव आयोग ग्लैमर को छोड़कर निष्पक्ष चुनाव पर ध्यान दे। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा- कलियुग का प्रभाव चुनाव आयोग पर भी दिख रहा है।    

सुबह 5.30 बजे से मॉकपोल
प्रदेश की सभी छह सीटों पर कल सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले सुबह 5.30 बजे से मॉकपोल की प्रक्रिया शुरू होगी। यह प्रक्रिया अभ्यर्थी या उसके अधिकृत एजेंट की उपस्थिति में होगी, यदि कोई अभ्यर्थी या उसका एजेंट 5.30 बजे मतदान केंद्र पर उपस्थित नहीं होता है तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मतदान दलों और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। न्यूनतम 50 वोट से मॉकपोल किए जाने का प्रावधान है, जिसमें नोटा भी शामिल होगा। मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व बैलेट यूनिट एवं वीवीपीएटी को वीवीपीएटी कम्पार्टमेंट में रखा जाएगा। कंट्रोल यूनिट को पीठासीन अधिकारी की टेबल या मतदान अधिकारी के टेबल पर रखना होगा। 

12 दस्तावेजों के आधार पर दे सकेंगे वोट
कल मतदान करने के लिए मतदाता पहचान पत्र नहीं होने पर ई-मतदाता परिचय पत्र आयोग की बेबसाइट से डाउनलोड कर वोटिंग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त 12 प्रकार के वैकल्पिक दस्तावेजों के माध्यम से भी मतदान किया जा सकता है। पहचान के लिए मतदाता परिचय पत्र और ई- मतदाता परिचय पत्र के अलावा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक व पोस्ट ऑफिस की फोटो सहित पासबुक, श्रम मंत्रालय के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्रायविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोग्राफ सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र शासन, राज्य शासन, पीएसयूस और पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी फोटोग्राफ सहित सर्विस पहचान कार्ड, एमपी, एमएलए व एमएलसी द्वारा जारी आधिकारिक पहचान पत्र और दिव्यांग यूनिक आईडी निर्धारित की गई है।

About rishi pandit

Check Also

MP: CM मोहन बोले- झूठ बोलने की मशीन है ‘पप्पू’, राहुल से लेकर नेहरू तक की नाकामियां गिनाई

Madhya pradesh sagar mp lok sabha election cm mohan yadav commented on rahul gandhi and …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *