Thursday , May 2 2024
Breaking News

भीषण गर्मी का कहर के चलते इस राज्य के स्कूलों में समय से पहले गर्मियों की छुट्टियां घोषित, लू बढ़ा रही मुश्किल

कोलकाता
देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसमें पश्चिम बंगाल समेत कई पूर्वी और दक्षिण भारतीय राज्य शामिल हैं। बंगाल के कई इलाकों में पारा 42 डिग्री से भी पार कर गया है। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन कई जिलों में लू की चेतावनी जारी की है। ममता बनर्जी सरकार ने कई जिलों में लू की भयावह स्थिति को देखते हुए समय से पहले सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया। सरकारी आदेश के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में 22 अप्रैल से गर्मियों की छुट्टियां पड़ेंगी।

पश्चिम बंगाल में सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, “मौजूदा भीषण गर्मी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सक्षम प्राधिकारी ने दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी क्षेत्रों के स्कूलों को छोड़कर, 22 अप्रैल से प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां पहले करने का फैसला किया है। अगले आदेश तक इसे जारी रखें।”

बंगाल में लू बढ़ा रही मुश्किल, पारा 42 डिग्री के पास
दक्षिण बंगाल के कुछ जिले लू जैसी स्थिति से जूझ रहे हैं और दिन के दौरान अधिकतम तापमान पश्चिम बर्दवान जिले के पानागढ़ में 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो बुधवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। दम दम, मिदनापुर, बांकुरा, साल्ट लेक, कैनिंग, कालीकुंडा, बर्दवान, आसनसोल, पुरुलिया, झाड़ग्राम और बालुरघाट सहित जिलों में कई स्थानों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

बुधवार को कोलकाता शहर में दिन का तापमान लगातार दूसरे दिन 39.4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, जो सामान्य से कम से कम 3.8 डिग्री अधिक था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि अगले दो से तीन दिनों में दक्षिण बंगाल के और भी जिले लू की चपेट में आने की संभावना है। एक अधिकारी ने कहा, ''ग्रीष्मकालीन अवकाश पांच मई से शुरू होने वाला था, लेकिन लू की स्थिति को देखते हुए फैसला पहले लिया गया है।''

 

About rishi pandit

Check Also

National: नहर में नहाते समय 4 बच्चे डूबे, चारों के शव बरामद, पहुंचा प्रशासन, इलाके में हड़कंप

Lucknow bahraich four children drowned while bathing in the canal bodies of three recovered administration …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *