Tuesday , April 30 2024
Breaking News

यूरोपीय संघ ईरान पर प्रतिबंधों का विस्तार करने की बना रहा योजना

यूरोपीय संघ ईरान पर प्रतिबंधों का विस्तार करने की बना रहा योजना

EU ईरान के खिलाफ अपने प्रतिबंधों को बढ़ाने पर काम शुरू करेगा

दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमले में तीन की मौत, तीन घायल

ब्रुसेल्स
 कुछ सदस्य देशों के प्रस्ताव के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) ईरान के खिलाफ अपने प्रतिबंधों को बढ़ाने पर काम शुरू करेगा। यूरोपीय संघ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
विदेशी मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की एक आपातकालीन वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद एक प्रेस बैठक में कहा, “मैं प्रतिबंधों से संबंधित आवश्यक कार्य शुरू करने के लिए बाहरी कार्रवाई सेवा को अनुरोध भेजूंगा।”

बोरेल ने सभी पक्षों से संयम बरतने का आग्रह करते हुए क्षेत्र में तनाव कम करने का भी आह्वान किया।
एक अप्रैल को सीरिया में ईरानी दूतावास के कांसुलर अनुभाग पर हमले में इजरायल द्वारा दो वरिष्ठ कमांडरों सहित सात ईरानियों की हत्या के जवाब में ईरान ने शनिवार देर रात लगभग 350 ड्रोन और मिसाइलें प्रक्षेपित की थी।

दक्षिण लेबनान में इज़रायली हमले में तीन की मौत, तीन घायल

बेरूत
 लेबनान के दक्षिणी शहर शेहाबिया में इजरायल की ओर से किए गए हमले में हिजबुल्लाह के दो लड़ाके और एक अमल मूवमेंट सदस्य की मौत हो गई और तीन नागरिक घायल हो गए।
लेबनानी सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी। गुमनाम रूप से बात करने वाले सूत्रों ने कहा कि इजरायली ड्रोन ने मंगलवार शाम को हवा से सतह पर मार करने वाली तीन मिसाइलें दागीं, जिससे कई दुकानें और 22 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए।
सूत्रों के मुताबिक, इजरायली युद्धक विमानों ने दक्षिणी लेबनान के इलाकों में छह हवाई हमले किए और कई कस्बों और गांवों पर गोले दागे।
इस बीच, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने कई इजरायली साइटों पर हमला किया। एक लेबनानी सैन्य सूत्र ने चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि अपराह्न में लेबनान से उत्तरी इजरायल की ओर 100 से अधिक सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से कुछ को इजरायली आयरन डोम मिसाइलों द्वारा रोक दिया गया।

इससे पहले दिन में, दक्षिणी लेबनानी गांव ऐन बाल में एक नागरिक कार पर इजरायली हमले में हिजबुल्लाह का एक स्थानीय नेता मारा गया था। पीड़ित की पहचान शेहबिया शहर के अबू जाफ़र बाज़ के रूप में की गई।
उल्लेखनीय है कि गत वर्ष सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास की ओर से किए गए हमलों का लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा समर्थन किए जाने के बाद इजरायल और लेबनान की सीमा पर तनाव बढ़ गए हैं।
लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिज़्बुल्लाह और इज़रायल के बीच टकराव में लेबनानी पक्ष के 423 लोग मारे गए हैं, जिनमें हिज़्बुल्लाह के 269 सदस्य और 75 नागरिक शामिल हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

धरती से कई गुना बड़े ग्रह पर मिले जीवन के लक्ष्ण, वैज्ञानिक जेम्स वेब टेलीस्कोप से खोजेंगे एलियन, जानें

वॉशिंगटन  जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) अब तक लॉन्च किया गया दुनिया का सबसे शक्तिशाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *