Tuesday , April 30 2024
Breaking News

16 दिन में 52 नक्सली मिट्टी में मिले, लोकसभा चुनाव से पहले सुरक्षाबलों ने तेज किया ‘नक्सल मुक्ति’ अभियान

कांकेर/बीजापुर.

छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। ऐसे में चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों ने नक्सल विरोधी अभियान तेज कर दिया है। इसी कड़ी में आज कांकेर के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के माड़ इलाके में आज सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई जिसमें 29 से ज्यादा नक्सली मारे गये हैं और इलाके में सर्चिंग जारी है। वहीं मुठभेड़ में तीन जवानों के घायल होने की खबर है।

पुलिस फोर्स और नक्सलियों के साथ मंगलवार को हुई मुठभेड़ में नक्सली कमांडर शंकर राव ढेर हो चुका है। वहीं दो महिला नक्सली ललिता और मांडवी भी मारी गई हैं। सबके शव लाने के लिए पुलिस टीम रवाना की गई है। बताया जाता है कि मारा गया खूंखार नक्सली शंकर राव पर 25 लाख रुपये का इनाम था। वहीं मारी गई दो महिला नक्सली ललिता और मांडवी पर भी 25-25 लाख का इनाम था। शंकर राव, ललिता और मांडवी डीवीसी रैंक के लीडर थे। पुलिस ने मौके से 7 AK 47 राइफलें और चार लाइट मशीन गन भी बरामद की है। कुल 50 से से अधिक नक्सली थे। जो अलग-अलग टीम में शामिल थे। मुठभेड़ में बीएसफ का एक जवान और दो डीआईरजी जवानों के घायल होने की जानकारी मिल रही है। घायल जवानों को जंगल से निकालने के लिए अतिरिक्त बल रवाना किया गया है।

नक्सल विरोधी अभियान पर निकले थे जवान
बीएसएफ और डीआरजी की टीमों द्वारा 16 अप्रैल को कांकेर के गांव बीनागुंडा में एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था। तभी माओवादी की तरफ से गोलीबारी हुई और बीएसएफ सैनिकों ने उनके खिलाफ प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई की। बता दें कि छत्तीसगढ़ दूसरा सबसे नक्सली प्रभावित राज्य है। गृह मंत्रालय के मुताबिक छत्तीसगढ़ के 14 जिले नक्सल प्रभावित हैं।

कांकेर में कब-कब मुठभेड़
16 अप्रैल से पहले कांकेर में 25 फरवरी को नक्सली एनकाउंटर में तीन नक्सली मारे गए थे। तीन मार्च को हिदूर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया था। जबकि एक बस्तर फाइटर का जवान बलिदान हुआ था। वहीं 16 मार्च को भी मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया था।

दो अप्रैल को 13 नक्सली हुए थे ढेर
दो अप्रैल को बीजापुर के गंगालूर थाना क्षेत्र के कोरचोली और लेंड्रा के जंगल में हुई जबरदस्त मुठभेड़ में पुलिस ने तीन महिला नक्सली समेत 13 नक्सलियों को मार गिराया था। घटनास्थल से पुलिस ने कई अत्याधुनिक हथियार बरामद किये थे। इनमें 1 नग 7.62 एलएमजी -58 राउंड, 1 नग 303 रायफल -39 राउंड, 12 बोर सिंगल शॉट 1 नग, बीजीएल लांचर 3 नग – 17 सेल, एयर गन 2 नग, विस्फोटक – हेंड ग्रेनेड 1, यूबीजीएल सेल 1, टिफिन बम 7 नग, जिलेटिन स्टीक कार्डेक्स वायर, सेफ्टी फ्यूज, डेटोनेटर, इलेक्ट्रिक वायर, उपकरण -लेपटॉप, डीव्हीडी राईटर, वॉकीटॉकी और नक्सली वर्दी, पिट्ठू, सोलर प्लेट, नक्सली प्रचार प्रसार सामग्री, नक्सली साहित्य और रोजमर्रा के सामान शामिल थे।

सात अप्रैल को मारे गए तीन नक्सली
इससे पहले सात अप्रैल को सुरक्षाबलों ने शनिवार को तेलंगाना सीमा से लगे छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को मार गिराया था। घटनास्थल से LMG, AK-47 और भरमार बंदूक बरामद हुई है। मुठभेड़ में 25 लाख का इनामी नक्सली सागर भी मारा गया है। वह CRC (सेंट्रल रीजनल कमेटी) का सदस्य था।

पांच अप्रैल को दंतेवाड़ा में एक माओवादी ढेर
पांच अप्रैल को दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र के गमपुर के जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी, मुठभेड़ करीब आधे घंटे तक चली। जिसके बाद नक्सली मौके से भाग निकले, पुलिस के द्वारा इलाके में सर्चिंग करने पर वहां एक नक्सली का शव बरामद किया गया।

एक अप्रैल को सुकमा में मुठभेड़
छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया गया था। सुरक्षाबलों ने मौके से हथियार बरामद किए थे।

कांकेर में दूसरे चरण में मतदान
कांकेर लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होंगे। हालांकि कांकेर बस्तर संभाग का हिस्सा है और बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को पहले चरण में चुनाव होगा। लेकिन बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कांकेर नहीं है। कांकेर एक अलग लोकसभा क्षेत्र है और वहां 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस का घोषणा पत्र धोखा पत्र,तुष्टिकरण पत्र,अपराधियों को संरक्षण देने वाला : शिवरतन

रायपुर कांग्रेस द्वारा अपने घोषणा पत्र में सरकारी ठेकों में अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता देने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *