Tuesday , April 30 2024
Breaking News

CGBSE के बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर खबर आ रही एक बड़ी

रायपुर

सीजी बोर्ड यानि छत्‍तीसगढ़ माध्‍यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) के बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। छत्‍तीसगढ़ बोर्ड 10 मई तक 10वीं और 12वीं परिणाम 30 अप्रैल घोषित कर सकता है। कॉपियों का मूल्यांकन 14 अप्रैल को पूरा कर लिया जाएगा। जांच के बाद रिजल्ट तैयार करने में 10 दिनों का समय लग सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सीजी बोर्ड की ओर से दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 को घोषित किया जा सकता है।

जो छात्र कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। छत्‍तीसगढ़ बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट को देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर का इस्तेमाल करना होगा। हालांकि सीजीबाएसई की तरफ से बोर्ड परीक्षा के परिणाम की तारीखों के बारे में कोई भी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा एक मार्च से 23 मार्च तक आयोजित किए गए। 10वीं की परीक्षा 2 मार्च शुरू होकर 21 मार्च को समाप्‍त हुई। जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से 23 मार्च हुई। बोर्ड परीक्षा अन्य सालों की तुलना में इस बार जल्द ही समाप्त हो गया। बोर्ड परीक्षा जल्‍द खत्‍म होने के साथ ही इस बार मार्च में मूल्‍याकंन भी शुरू कर दिया गया। माना जा रहा है कि 15 अप्रैल तक मूल्‍यांकन की प्रक्रिया पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है

होली के पहले 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा समाप्‍त
10वीं में इस बार तीन लाख 45 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीयन कराया है। इसी तरह 12वीं में दो लाख 55 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। दूसरी ओर 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर बदलाव करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे विद्यार्थियों को भी फायदा मिलेगा। रिजल्ट के अनुसार वे कालेज का चयन या अन्य तरह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस का घोषणा पत्र धोखा पत्र,तुष्टिकरण पत्र,अपराधियों को संरक्षण देने वाला : शिवरतन

रायपुर कांग्रेस द्वारा अपने घोषणा पत्र में सरकारी ठेकों में अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता देने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *