Friday , May 3 2024
Breaking News

ईरान-इजरायल टेंशन से बिगड़ा माहौल, Sensex में 917 अंकों की बड़ी गिरावट, Nifty भी धड़ाम

मुंबई

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में आज भारी गिरावट देखी जा रही है, क्‍योंकि शनिवार और रविवार को ईरान-इजरायल के बीच युद्ध (Iran Israel War) जैसे हालात बन गए. ईरान द्वारा इजरायल के कई जगहों पर ड्रोन और मिसाइल से हमला करने से दुनिया भर में टेंशन बढ़ चुका है.  ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाला समय बेहद कठिन होने वाला है. खासकर कच्‍चे तेल के दाम और महंगाई में भारी बढ़ोतरी होने की आशंका है. जिस कारण शेयर बाजार में आज भी भारी गिरावट हुई है.

शुक्रवार को 1 फीसदी तक शेयर बाजार में गिरावट के बाद जब सोमवार को मार्केट खुला तो सेंसेक्‍स और निफ्टी में बड़ी गिरावट आई. Sensex 900 अंक से ज्‍यादा गिरकर 73,315.16 पर खुला, जबकि Nifty 300 अंक से ज्‍यादा टूटकर 22,339.05 पर ओपन हुआ. BSE के टॉप 30 शेयरों में से सिर्फ 4 शेयरों में तेजी देखी जा रही है, जबकि बाकी के सभी 26 स्‍टॉक्‍स में गिरावट है. सबसे ज्‍यादा गिरावट टाटा मोटर्स के शेयर में 2.41 फीसदी का है.

NSE पर आज 2,171 शेयर ट्रेड कर रहे थे, जिसमें से सिर्फ 135 शेयरों में तेजी देखी जा रही थी. बाकी 1,979 शेयर में बड़ी गिरावट रही. वहीं 57 शेयरों में कोई एक्‍शन नहीं था. 33 शेयर 52 वीक के हाई पर कारोबार कर रहे हैं, जबकि 16 शेयर 52वीक के लो पर हैं. इसके अलावा, 25 शेयरों ने अपर सर्किट और 114 शेयरों ने लोअर सर्किट लगाया है.

सबसे ज्‍यादा गिरे ये सेक्‍टर्स

Sensex-Nifty के अलावा, निफ्टी नेक्‍स्‍ट 50, मिडकैप, स्‍मॉल कैप और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्‍स में भी बड़ी गिरावट आई है. बैंक निफ्टी आज 550 अंक से ज्‍यादा टूटा है. वहीं निफ्टी नेक्‍स्‍ट 50 में 1400 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट आई है. सेक्‍टर्स की बात करें तो बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, प्राइवेट बैंक, मेटल, ऑयल एंड गैस, हेल्‍थकेयर और कंज्‍युमर में 1 से 2 फीसदी तक की गिरावट आई है. सबसे ज्‍यादा गिरावट मीडिया सेक्‍टर में 3.21 फीसदी की हुई है.

बाजार में हल्की रिकवरी

भारतीय शेयर बाजार में उतार—चढ़ाव का दौर जारी है। बैंकिंग, ऑटो, फार्मा स्टॉक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि, आईटी सेक्टर बाजार को सहारा देने का काम कर रहा है। निफ्टी 221 अंक से अधिक टूटने के बाद अब रिकवरी देखने को मिल रही है। निफ्टी 168.95 अंक टूटकर 22,350.45 अंक पर कारोबार कर रहा है।

आज नुकसान कराने वाले शेयर  

रेलवे स्‍टॉक आईआरएफसी करीब 6 फीसदी, जियो फाइनेंस सर्विसेज आज 5 फीसदी, अडानी ग्रीन सॉल्‍युशन 4 फीसदी, अडानी टोटल गैस 4 फीसदी, डीएलएफ 4 प्रतिशत की गिरावट हुई है. इसके अलावा SJVN के शेयर आज 6 फीसदी, टाटा केमिकल्‍स 5 प्रतिशत और NBCC इंडिया के शेयरों में 6.5 प्रतिशत की गिरावट आई है.

इन शेयरों में उछाल

भारी गिरावट के बीच भी कुछ शेयरों में आज बढ़ोतरी भी देखी जा रही है. एक्‍साइड इंडस्‍ट्रीज 4 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ा है. इसके अलावा प्रेस्‍टीज के शेयरों में 1 फीसदी, वीआई में 1.54 फीसदी, ओएनजीसी में 2.47 फीसदी, हिंडाल्‍को में 2 प्रतिशत और टीसीएस के शेयरों में तेजी देखी जा रही है.

 

About rishi pandit

Check Also

RBI ने हटाया बैन… रॉकेट बने बजाज फाइनेंस के शेयर, निवेशक गदगद!

मुंबई भारतीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस के 'ईकॉम' और ऑनलाइन या डिजिटल इंस्टा EMI …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *