Friday , May 3 2024
Breaking News

Jio और Airtel दे सकते हैं तगड़ा झटका, काफी महंगे हो सकते हैं रिचार्ज प्लान्स

नई दिल्ली

टेलीकॉम इंडस्ट्री में आखिरी बार टैरिफ हाइक कब हुआ था. शायद आप एयरटेल के मिनिमम रिचार्ज प्लान को 99 रुपये से बढ़ाकर 155 रुपये करने को प्राइस हाइक कहें, लेकिन ऐसा नहीं है. टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ओवरऑल पोर्टफोलियो में कोई बहुत बड़ा बदलाव पिछले कुछ सालों में नहीं किया है.

यहां तक ही 5G सर्विस के लॉन्च के बाद भी हमें टैरिफ प्राइस में हाइक देखने को नहीं मिला है, जो जल्द ही हो सकता है. मार्केट एनालिस्ट का ऐसा मानना है. Antique Stock Broking का कयास है कि लोकसभा चुनाव के बाद 15 से 17 परसेंट का प्राइस हाइक देखने को मिल सकता है. ये प्राइस हाइक भारती एयरटेल के प्लान्स में देखने को मिलेगा.

साल 2021 में हुआ था बड़ा हाइक

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, आखिरी प्राइस हाइक 20 परसेंट का देखने को मिला था, जो दिसंबर 2021 में हुआ था. अनुमान है कि भारती एयरटेल अपना ARPU सुधारने की कोशिश कर रही है. कंपनी वित्तवर्ष 2027 तक अपने एवरेज रेवेन्यू पर यूजर को 208 रुपये से बढ़ाकर 286 रुपये तक पहुंचा सकती है.

ये कयास कई वजहों से लगाया गया है. इसमें टैरिफ हाइक्स, 2G से 4G पर कस्टमर्स का ट्रांजेक्शन और महंगे डेटा प्लान पर स्विच करने जैसी वजहें शामिल हैं. हालांकि, फिलहाल इस मामले में टेलीकॉम कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.
टेलीकॉम कंपनियों ने नहीं दिया जवाब

इंडिया टुडे टेक ने इस बारे में जियो और एयरटेल से संपर्क किया है. हालांकि, इस बारे में खबरे लिखे जाने तक टेलीकॉम कंपनियों ने कोई जानकारी नहीं दी है. Antique Stock Broking का अनुमान है कि एयरटेल के सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

कंपनी के सब्सक्राइबर्स मार्केट के एवरेज से दोगुना होंगे. जियो और Airtel ने तमाम शहरों में 5G नेटवर्क को रोलआउट करना शुरू कर दिया है. दोनों ही टेलीकॉम कंपनियों ने 5G रोलआउट के बाद से अपने रिचार्ज पोर्टफोलियो में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है, जिसकी काफी समय से उम्मीद की जा रही है.

मार्केट एनालिस्ट इस वजह से कयास लगा रहे हैं कि जल्द ही हमें एक प्राइस हाइक देखने को मिल सकता है. Jio, Airtel और दूसरी टेलीकॉम कंपनियों हाई स्पीड डेटा के लिए अलग रिचार्ज प्लान्स इंट्रोड्यूस कर सकती है. वहीं लो प्राइस रिचार्ज प्लान्स में यूजर्स को 4G डेटा दिया जा सकता है. हालांकि, इन सभी टॉपिक्स पर अभी तक कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है.

 

About rishi pandit

Check Also

भारत को वृद्धि कायम रखने के लिए बुजुर्गों को स्वास्थ्य बीमा दायरे में लाने की जरूरतः एडीबी

भारत को वृद्धि कायम रखने के लिए बुजुर्गों को स्वास्थ्य बीमा दायरे में लाने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *