Friday , May 17 2024
Breaking News

आज आम्बेडकर जयंती पर जारी हो सकता है भाजपा का संकल्प पत्र

नई दिल्ली
आज रविवार को डॉ. आम्बेडकर की जयंती पर भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र यानी घोषणा पत्र जारी हो सकता है। पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा के वरिष्ठ नेता व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली समिति ने संकल्प पत्र का अंतिम प्रारूप तैयार कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल  (शनिवार) उस को अंतिम रूप दे दिया  । आज रविवार को पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की मौजूदगी में यह संकल्प पत्र जारी किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि पहले भारतीय जनता पार्टी घोषणा पत्र जारी करती थी, जिसे वह अब संकल्प पत्र के नाम से जारी करती है। पार्टी नेताओं का कहना है धारा 370 और राम मंदिर निर्माण जैसे राष्ट्रीय संकल्प को पूरा कर भारतीय जनता पार्टी ने यह सिद्ध कर दिया है कि वह जो कहती है वह करती है। इसीलिए हम केवल घोषणाएं नहीं करते, बल्कि जो संकल्प करते हैं उसे पूरा भी करते हैं। अब यह संकल्प मोदी की गारंटी बन चुके हैं और लोगों को मोदी की गारंटी पर पूरा भरोसा है। इसी लिहाज से हमारा जो संकल्प पत्र होगा, वह देश-समाज और उसके प्रत्येक वर्ग की आशाओं और आकांक्षाओं को समेटने वाला, देश की रक्षा और सुरक्षा के साथ ही उसकी तेजी से विकास का एक रोडमैप होगा। वस्तुतः हम पिछले दस वर्षों के कार्यों के आधार पर दावा कर सकते हैं कि हम सपने नहीं हकीकत बुनते हैं, इसीलिए लोग मोदी को चुनते हैं।
BJP ने बनाई थी समिति

घोषणा पत्र तैयार करने के लिए बीजेपी ने एक समिति भी बनाई थी. पार्टी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में कुल 27 सदस्यीय घोषणा पत्र समिति गठित की थी. समिति की कई बैठकें हो चुकी हैं. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र के लिए, जिसे पार्टी संकल्प पत्र कह रही है, उसके लिए लोगों से सुझाव भी मांगे थे. डेढ़ लाख से अधिक लोगों ने वीडियो के माध्यम से पार्टी को अपने सुझाव भेजे हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि 40 हजार से ज्यादा सुझाव नमो एप के जरिए आए हैं. कुल मिलाकर भाजपा को घोषणा पत्र के लिए जनता से लगभग 5 लाख सुझाव आए हैं.

संकल्प पत्र में क्या-क्या?

पार्टी सूत्रों के अनुसार, बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 के अपने संकल्प पत्र में विकास, विकसित भारत, युवाओं, महिलाओं, गरीबों और विशेष तौर पर किसानों को लेकर बड़े ऐलान कर सकती है. माना जा रहा है कि इस बार के मेनिफेस्टो का थीम ‘मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047’ होगी.

कांग्रेस जारी कर चुकी है घोषणा पत्र

बता दें कि कांग्रेस अपना घोषणा पत्र पहले ही जारी कर चुकी है. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया था. कांग्रेस ने इसे ‘न्याय पत्र’ नाम दिया है. पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में 25 गारंटियां दी हैं, जिसमें गरीब परिवारों के कल्याण, महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये की मदद शामिल है. इसके अलावा युवाओं के रोजगार को लेकर भी पार्टी ने कई वादे किए हैं.

 

About rishi pandit

Check Also

सीएम माणिक साहा का दावा, पश्चिम बंगाल में भाजपा कम से कम 32 लोकसभा सीटें जीतेगी

अगरतला  त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने पिछले कुछ हफ्तों में पश्चिम बंगाल में कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *