Monday , May 6 2024
Breaking News

घर का बिजली बिल आधा करेगी ये डिवाइस

नई दिल्ली

आजकल सबकुछ स्मार्ट हो रहा है, तो क्यों न आप भी स्मार्ट हो जाएं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। दरअसल कई बार आलस की वजह से हम घर के पंखे, एसी, टीवी और बल्ब बंद करने के लिए नहीं उठते हैं। साथ ही कई बार एक कमरे से दूसरे कमरे में जाने के बाद घर के एसी, पंखे और लाइट नहीं बंद करते हैं, जो ज्यादा बिजली बिल की वजह बनते हैं।

बिजली के अनापशनाप बिलों से परेशान हैं तो ये उपाय अपनाएं
अगर बेवजह की लाइट खर्च को रोक दिया जाए, तो बिजली का बिल आधा हो सकता है। इस काम में एनएफसी डिवाइस आपकी मदद सकती है, जो कि मार्केट में मात्र 12 रुपये की मामूली शुरुआत कीमत में उपलब्ध है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन पर आॅनलाइन एनएफसी टैग 300 रुपये में मिल जाएंगे। इसमें आपको 25 एनएफसी टैग मिलेंगे। इसके एक एनएफसी टैग की कीमत 12 रुपये है। सबसे अच्छी बात है कि एक बारे में एक से ज्यादा एनएफसी टैग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या है एनएफसी टैग
एनएफसी यानी नियर फील्ड कम्यूनिकेशन यह ब्लूटूथ की तरह होते हैं। लेकिन इनका काम उससे थोड़ा अलग होता है। यह डिवाइस रेडियो फ्रिक्वेंसी सिग्नल पर काम करते हैं। इसका इस्तेमाल कम दूरी में की डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। इसकी मैक्सिम दूरी 4 सेंटीमीटर होती है। इसमें सिग्नलिंग के लिए ट्रांसमिटिंग और सिग्नल रिसीविंग के लिए रिसीविंग डिवाइस का इस्तेमाल होता है।

क्या होता है फायदा
इसका इस्तेमाल दूर से ही बल्ब को बंद करने से लेकर फोन को कंट्रोल करने तक किया जाता है। साथ ही एसी, टीवी और घर के लॉक को दूर से ही बंद किया जा सकता है। इस एनएफसी टैग को यूजर्स अपने फोन, टीवी, एसी और बल्म में लगा सकते हैं। इसकी मदद से घर के बल्ब, एसी, टीवी जैसे अप्लायंस को बंद और चालू किया जा सकता है। इसके लिए एनएफसी ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

About rishi pandit

Check Also

Amazon ग्रेट समर सेल: स्मार्टफोन्स पर बेहतरीन छूट और ऑफ़र्स

नया स्मार्टफोन खरीदने का मन है? तो फिर ये आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *