Tuesday , April 30 2024
Breaking News

MP: केन्द्रीय विद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया कल से, समझें कैसे और कब तक करें आवेदन

Madhya pradesh khargone mp news the process of online admission in central schools has started understand here how and when to apply: digi desk/BHN/खरगोन/ केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू होगी, जो कि मात्र 15 दिन तक चलेगी, और आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 रहेगी। मध्य प्रदेश के केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में प्रवेश के लिए सोमवार से प्रक्रिया शुरू हो रही है, जो कि पूरी तरह से ऑनलाइन रहने वाली है। वहीं इसमें प्रवेश के लिए आयु सीमा 6 वर्ष से लेकर 8 वर्ष तक रखी गई है। 

खरगोन जिले के केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू होगी, जो कि मात्र 15 दिन तक चलेगी, और आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 रहेगी। कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बालकों की न्यूनतम आयु सीमा 31 मार्च 2024 तक निर्धारित की जाएगी और इस तिथि को 6 से 8 साल तक के बीच की आयु सीमा वाले बालक बालिकाओं को ही कक्षा पहली में प्रवेश दिया जाएगा। यह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रहते हुए केंद्रीय विद्यालय के ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल के जरिए संपन्न कराई जाएगी तो वहीं इसके साथ ही बालवाटिका 3 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है जो कि पूरी तरह से ऑफलाइन रहेगी। बाल वाटिका में प्रवेश के लिए प्रवेश फॉर्म केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट से या सीधे विद्यालय से भी प्राप्त किया जा सकेगा। बालवाटिका 3 में प्रवेश के लिए फॉर्म पूर्ण रूप से भर कर विद्यालय में जमा करवाना होगा, जिसके लिए फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 निर्धारित है।

यहां से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
बता दें कि बालवाटिका 3 के लिए आयु 31 मार्च 2024 को 5 से 6 साल के बीच होनी चाहिए। तो वहीं केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश संबंधित और अधिक जानकारी के लिए विद्यालय की वेबसाइट https://khargone.kvs.ac.in पर जाकर देखा जा सकता है तो वहीं कक्षा 1 में प्रवेश के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे जो कि वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in के माध्यम से भरे जा सकते हैं। इसके साथ ही खरगोन जिले में इस वर्ष कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं जिनमें कक्षा 11 को छोड़कर में किसी तरह की सीट खाली नहीं होने की वजह से कोई नया एडमिशन नहीं हो सकेगा।

About rishi pandit

Check Also

हिंदू राष्‍ट्र के मुद्दे पर धीरेंद्र शास्त्री बोले सनातन धर्म हमेशा था और हमेशा रहेगा

इंदौर नाइट कल्चर निशाचरों के लिए है। इंदौर में निशाचर थोड़ी धार्मिक लोग रहते हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *