Wednesday , May 1 2024
Breaking News

Bhojshala: भाेजशाला के भीतर फर्श की होगी खोदाई, राजस्व विभाग ने पहली बार की नपती

  1. भाेजशाला के भीतर फर्श की होगी खोदाई
  2. सर्वे के दौरान राजस्व विभाग ने पहली बार की नपती
  3. दसवें दिन रविवार को मुख्य रूप से भीतरी क्षेत्र के फर्श का सर्वे किया गया

Madhya pradesh dhar dhar bhojshala asi survey floor duging inside bhojshala revenue department measured for first time during survey: digi deskBHN/धार/ ऐतिहासिक भोजशाला के सर्वे के दसवें दिन रविवार को मुख्य रूप से भीतरी क्षेत्र के फर्श का सर्वे किया गया है। जल्द ही अब भीतर खोदाई शुरू हो सकती है। इसके लिए भोजशाला मुख्य द्वार के सामने वाले फर्श पर निशान लगा दिया गया है। यहां करीब 200 वर्ग फीट में खोदाई होने का अनुमान है। इसमें कई महत्वपूर्ण प्रमाण मिल सकते है। 10 दिन में पहली बार राजस्व विभाग को पहली बार बुलाया गया हैं। भोजशाला की जमीन की नपती करवाई गई है।

कमाल मौलाना दरगाह क्षेत्र का भी सर्वे
वहीं बताया जा रहा है सर्वे टीम ने कमाल मौलाना दरगाह क्षेत्र का भी सर्वे किया है। भोजशाला में पहले से ही तीन स्थानों पर खोदाई कार्य चल रहा है। यहां पर प्रतिदिन गहराई बढ़ती जा रही है। प्रमाण मिलने के अनुमान के चलते खोदाई का कार्य बढ़ाया जा रहा है।

लगभग दो दिनों से इस कार्य में तेजीआ गई। टीम में नए सदस्य व विशेषज्ञ जुड़े है। ऐसे में बहुत ही बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है। कार्बन डेटिंग के लिए नमूने संकलित किया जा रहे हैं। खोदाई कार्य की मिट्टी से लेकर जो भी अवशेष या सामग्री मिल रही है, उनको भी परीक्षण के लिए लैब में भेजने की तैयारी की गई है।

हिंदू और मुस्लिम पक्ष की मौजूदगी में रविवार को सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक सर्वे जारी रहा। पहली बार राजस्व विभाग की टीम को भी बुलाया गया और उसके माध्यम से भी सर्वे में जमीन की स्थिति को पता किया गया है। इसमें रेवेन्यू इंस्पेक्टर से लेकर पटवारी शामिल थे। जिन्होंने मशीन से परिसर की जमीन का लेबल भी जांचा है।

About rishi pandit

Check Also

MP: बम के नाम वापस लेने के मामले में HC पहुंची कांग्रेस, डमी प्रत्याशी मोती सिंह ने लगाई याचिका, निरस्त

Madhya pradesh indore indore congress leader moti singh said according to the rules i have …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *