Sunday , April 28 2024
Breaking News

गिलेस्पी ने साउथ ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से दिया इस्तीफा

गिलेस्पी ने साउथ ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से दिया इस्तीफा

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20 मैच से बाहर हुईं सोफी डिवाइन

वार्नर, मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग की है : गांगुली

एडिलेड
 जेसन गिलेस्पी ने गुरुवार को साउथ ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। यह अपडेट साउथ ऑस्ट्रेलिया के लिए निराशाजनक सीज़न के अंत में आया, जो छह-टीम शेफ़ील्ड शील्ड तालिका में पांचवें स्थान पर रहा।

हालाँकि, स्ट्राइकर्स ने पर्थ स्कॉर्चर्स के खिलाफ नॉकआउट जीतकर बीबीएल प्लेऑफ़ में जगह बनाई, लेकिन अंतिम चैंपियन ब्रिस्बेन हीट से हार गया। एसोसिएशन ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वह नौ साल के कार्यकाल के बाद जून के अंत में साउथ ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (एसएसीए) के साथ अपनी भूमिका समाप्त कर देंगे।

गिलेस्पी ने बिग बैश लीग (बीबीएल) 2015-16 सीज़न से पहले स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला, उन्होंने नौ सीज़न तक टीम का नेतृत्व किया। इस दौरान टीम ने बीबीएल 7 का खिताब जीता और कई बार फाइनल में जगह बनाई। इसके बाद वह 2020/21 की गर्मियों से पहले पूर्णकालिक रूप से साउथ ऑस्ट्रेलिया लौट आए, और कई प्रमुख दिग्गजों की सेवानिवृत्ति के कारण हुए बदलाव के समय में रेडबैक की बागडोर संभाली।

गिलेस्पी ने एक बयान में कहा, "हमने एसएसीए में एक साथ मिलकर जो हासिल किया उस पर मुझे अविश्वसनीय रूप से गर्व है और मैं उन यादों को हमेशा संजोकर रखूंगा। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि साउथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है। मैं स्ट्राइकर्स और रेडबैक्स के साथ मेरे कार्यकाल के दौरान उनके समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, यह एक सच्चा टीम प्रयास रहा है। अपने गृह राज्य में खेलने और कोचिंग करने में सक्षम होना एक अद्भुत अनुभव रहा है, जिसे हासिल करके मैं सम्मानित महसूस करता हूं। उन्होंने कहा, आगे देखते हुए, मैं खेल में नए अवसर तलाशने और अपने करियर के अगले अध्याय को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित हूं।

एसएसीए अध्यक्ष विल रेनर ने गिलेस्पी द्वारा साउथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में दिए गए स्थायी योगदान को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, "एक खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में, जेसन ने हमेशा जुनून और सकारात्मकता के साथ साउथ ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने लंबे समय तक साउथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के प्रति जो समर्पण दिखाया है, उसके लिए हम बेहद आभारी हैं। वह मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह एक सच्चे लीडर रहे हैं और हम भविष्य में उनकी सफलता की कामना करते हैं। उन्हें हमेशा साउथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गजों में से एक माना जाएगा।

 

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20 मैच से बाहर हुईं सोफी डिवाइन

वेलिंगटन,
न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन क्वाड इंजरी के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20 मैच से बाहर हो गई हैं। डिवाइन को बुधवार को चौथे टी20 मैच के दौरान गेंदबाजी करते समय चोट लगी थी।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि स्कैन से पुष्टि हुई है कि डिवाइन को ग्रेड वन क्वाड स्ट्रेन हुआ है जिसके लिए थोड़े समय के पुनर्वास की आवश्यकता होगी। वह वेलिंगटन में टीम के साथ रहेंगी, जहां पांचवां टी20 मैच खेला जाएग, और नर्वास कार्यक्रम से गुजरेंगी। 1 अप्रैल से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में उनकी भागीदारी पर बाद में फैसला लिया जाएगा। जॉर्जिया प्लिमर, जो न्यूजीलैंड ए टीम के साथ थीं, को डिवाइन के प्रतिस्थापन के रूप में टीम में बुलाया गया है।

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच बेन सॉयर ने कहा, हम स्पष्ट रूप से सोफी के लिए निराश हैं, लेकिन अब ध्यान उसे यथासंभव एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उपलब्ध कराने पर है। अगले कुछ दिनों तक सोफी पर नज़र रखी जाएगी और इससे हमें बेहतर अंदाज़ा मिलेगा कि सोमवार को पहले गेम से पहले उसकी उपलब्धता क्या है। एकदिवसीय श्रृंखला हमारे लिए एक महत्वपूर्ण श्रृंखला है, जिसमें आईसीसी एकदिवसीय चैम्पियनशिप अंक दांव पर हैं, इसलिए हमें उम्मीद है कि सोफी जल्दी ठीक हो जाएंगी।

न्यूजीलैंड बेहद चाहेगा कि जब एकदिवसीय मैच शुरू हो तो डिवाइन को टीम में शामिल किया जाए, क्योंकि टीम ने एक मैच बाकी रहते टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है। डिवाइन अब तक श्रृंखला में न्यूजीलैंड के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों में से एक रही हैं, उन्होंने दो पारियों में 150.98 की स्ट्राइक रेट से 77 रन बनाए और चार विकेट लिए।

वार्नर, मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग की है : गांगुली

जयपुर
 दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) द्वारा आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ पहले मैच में सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को दरकिनार करते हुए डेविड वार्नर और मिशेल मार्श के ऑल-ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग संयोजन को चुनने के पीछे के तर्क पर प्रकाश डाला।

मुल्लांपुर में पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ सीज़न के पहले मैच में मार्श ने वार्नर के साथ शीर्ष पर साझेदारी की, जिससे भौंहें तन गईं, क्योंकि कई लोग दिसंबर में मिनी-नीलामी से पहले टीम में बने रहने के बावजूद पृथ्वी शॉ को बाहर किए जाने से आश्चर्यचकित थे।

गांगुली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ डीसी के मैच से पहले संवाददाताओं से कहा, "पृथ्वी शॉ एक सलामी बल्लेबाज हैं। हमने मार्श और वार्नर के साथ ओपनिंग करने का फैसला किया है और रिकी भुई मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं। इसलिए, वे अलग-अलग स्थानों पर बल्लेबाजी करते हैं। इसलिए यह वास्तव में निश्चित रूप से भुई नहीं है। यह एक अलग ओपनिंग संयोजन है, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग की है और उन्होंने मिलकर अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए, हमने ऐसा करने का फैसला किया।"

पंजाब किंग्स के खिलाफ वॉर्नर और मार्श की तेज शुरुआत की सफलता के बावजूद, दिल्ली कैपिटल्स को पारी के बाद के चरणों में गति बनाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, और अंततः 174 का मामूली स्कोर बनाया।

गांगुली ने प्री-सीज़न तैयारियों में शॉ की सीमित भागीदारी के बारे में चिंताओं को भी संबोधित किया, उनकी अनुपस्थिति को चोट के कारण असफलताओं और मुंबई के रणजी ट्रॉफी अभियान के प्रति प्रतिबद्धताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया। चोट के कारण काउंटी चैम्पियनशिप में शॉ के कम समय के कार्यकाल को स्वीकार करते हुए, गांगुली ने खिलाड़ियों की फिटनेस और पूर्व प्रतिबद्धताओं के महत्व पर जोर दिया, जिससे प्री-सीजन प्रशिक्षण शिविरों के लिए उनकी उपलब्धता प्रभावित हुई।

"ईमानदारी से कहूं तो, हमें शिविर में पृथ्वी शॉ के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली। दुर्भाग्य से, वह लंबे समय तक घायल रहे। इसके बाद वह नॉर्थम्पटनशायर में काउंटी के लिए इंग्लैंड गए, जहां उन्होंने असाधारण रूप से अच्छा खेला और उनके घुटने के लिगामेंट में चोट लग गई। फरवरी तक हम उन्हें नहीं पा सके। फिटनेस में वापस आने के बाद उन्होंने रणजी ट्रॉफी खेली।

"मुझे याद है कि हमने उनके साथ चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर लगाया था, लेकिन फिर, एनसीए ने उन्हें फिट घोषित कर दिया और फिर वह रणजी ट्रॉफी खेलने चले गए। आप किसी को भी रणजी ट्रॉफी से हटाकर आईपीएल शिविर में नहीं डाल सकते और फिर मुंबई ने टूर्नामेंट जीत लिया। वह टूर्नामेंट के आखिरी दिन तक खेले। वह 14 तारीख तक खेले और फिर कैंप में शामिल हो गए।''

गांगुली ने कहा, "तो ईमानदारी से कहूं तो मुझे पृथ्वी नहीं मिला। लेकिन, कई अन्य लोग मिले, खलील, अभिषेक पोरेल, रिकी भुई, कुमार कुशाग्र, इशांत शर्मा, हमने कुछ समय के लिए एक साथ काम किया। हमारे पास उनके साथ काम करने के लिए केवल इतना ही समय था।''

पिछले आईपीएल सीज़न में शॉ के ख़राब प्रदर्शन के बावजूद, दिल्ली कैपिटल्स ने युवा सलामी बल्लेबाज पर भरोसा बनाए रखा और 17वें सीज़न से पहले उन्हें बरकरार रखा। गुरुवार को जयपुर में दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा।

 

 

 

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के लिए लाहौर पुलिस ने सुरक्षा को और भी पुख्ता किया

पाकिस्तान-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के लिए लाहौर पुलिस ने सुरक्षा को और भी पुख्ता किया हमने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *