Sunday , May 19 2024
Breaking News

Holi: भव्य अंदाज में पहली होली मनाएंगे रामलला, खीर-पूरी के साथ इन व्यंजनों का लगेगा भोग, पहनेंगे खास पोशाक

  1. मंदिर में होली को लेकर सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं
  2. रामलला को नित्य नई पोशाक धारण कराई जाती है
  3. यदि सोमवार को होली मनाई गई, तो रामलला को श्वेत पोशाक पहनाई जाएगी

Spiritual vrat tyohar holi 2024 ramlala will celebrate holi in grand style these special dishes will be offered special attire has been prepared for ramlala: digi desk/BHN/अयोध्या/22 जनवरी को भव्य आयोजन के साथ अयोध्या में रामलला विराजित किया गया था। अब रामलला की यह पहली होली होगी। इसके लिए भव्य आयोजन की तैयारी की जा रही है। हालांकि, अभी यह तय नहीं किया गया है कि राम मंदिर में कब होली मनाई जाएगी। इस विषय पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट, प्रधान अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास से मंत्रणा कर रहा है। मंदिर में होली को लेकर सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं। हर दिन रामलला की मनमोहक तस्वीरें सामने आती हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि उन्हें नित्य नई पोशाक धारण कराई जाती है।

इस तरह की पोशाक पहनेंगे रामलला

राम मंदिर में यदि सोमवार को होली मनाई गई, तो रामलला को श्वेत पोशाक पहनाई जाएगी। वहीं, यदि मंगलवार को होली मनाई जाती है, तो रामलला को लाल पोशाक धारण कराई जाएगी। रामलला के साथ विराजित अन्य भाइयों के लिए भी नए वस्त्र और आभूषण तैयार किए गए हैं। विशेष वस्त्र पहनाने के साथ-साथ रामलला को हथेली के ऊपरी हिस्से और चरणों पर गुलाल लगाया जाएगा। प्रधान अर्चक सत्येंद्र दास ने बताया कि होली का आरंभ श्रृंगार आरती से पूर्व रामलला को गुलाल अर्पित कर किया जाएगा।

खास व्यंजनों का लगाया जाएगा भोग

रामलला को अर्पित किया जाने वाला गुलाल एनबीआरआइ लखनऊ के कचनार के फूलों तथा गोरखनाथ पीठ में चढ़ाए गए फूलों से बनाया गया है। इसके बाद मध्याह्न राजभोग और संगीत संध्या के साथ होली का उत्सव पूरा किया जाएगा। मर्यादा के अनुरूप रामलला को पुनः रंग नहीं लगाया जाएगा। रामलला के राजभोग के लिए दो क्विंटल गुझिया सहित रसगुल्ला, दाल, चावल, पूरी, सब्जी, खीर आदि व्यंजन बनाए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Swati Maliwal Case: CM केजरीवाल के घर से बाहर निकली दिल्ली पुलिस, CCTV का DVR जब्त कर ले गई टीम

National delhi ncr swati maliwal case updates delhi cm arvind kejriwal and aap leaders march …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *