Wednesday , July 3 2024
Breaking News

आईपीएल तो छोड़ ही दीजिए, डब्लूपीएल की भी बराबरी नहीं कर पा रहा पाकिस्तान सुपर लीग, प्राइज मनी में मिले इतने रुपये

नई दिल्ली
फैंस के बीच हमेशा से ही इस बात पर बहस होती है कि पाकिस्तान सुपर लीग और इंडियन प्रीमियर लीग दोनों में से कौन सी लीग बेहतर है। पीएसएल में जहां 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। वहीं आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेती है। पीएसएल की शुरुआत 2016 में हुई थी, तो आईपीएल 2008 से लगातार खेला जा रहा है। पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का खिताब इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम ने जीत लिया है। इस्लामाबाद की टीम ने फाइनल में मुल्तान सुल्तांस को 2 विकेट से हराया है। आइए जानते हैं कि आईपीएल, डब्लूपीएल और पीएसएल की प्राइज मनी में कितना अंतर है?

पीएसएल में विजेता को मिले इतने रुपये
पाकिस्तान सुपर 2024 की ट्रॉफी जीतने वाली इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम को 4.13 करोड़ रुपये मिले हैं। वहीं उपविजेता रहने वाली टीम मुल्तान सुल्तांस को 1.65 करोड़ रुपये मिले हैं। इस्लामाबाद यूनाइटेड ने तीसरी बार पाकिस्तान सुपर लीग का खिताब जीता है। टीम ने लीग स्टेज में अच्छा प्रदर्शन किया था। इस्लामाबाद के लिए कप्तान शादाब खान ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड मिला।

डब्लूपीएल 2024 का खिताब जीतने पर आरसीबी को मिले 6 करोड़ रुपये
वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 का फाइनल जीतने पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की टीम को प्राइज मनी के तौर पर 6 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वहीं रनर अप रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम को भी 3 करोड़ रुपये प्राइज मिली है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम पिछले सीजन भी उपविजेता रही थी।

आईपीएल की इतनी है प्राइज मनी
आईपीएल 2023 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराकर जीता था। तब सीएसके की टीम को प्राइज मनी के तौर पर 20 करोड़ रुपये मिले। वहीं लीग की रनर्स अप रहने वाली टीम गुजरात टाइटंस को 13 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर दिए गए। ये किसी भी क्रिकेटिंग लीग में दिए जाने वाली सबसे बड़ी धनराशि है।

इंडियन प्रीमियर लीग (विजेता 20 करोड़) और वुमेंस प्रीमियर लीग (विजेता 6 करोड़ रुपये) के मुकाबले पाकिस्तान सुपर लीग (4.13 करोड़) की प्राइज मनी काफी कम है। आईपीएल के मुकाबले पाकिस्तानी सुपर लीग की प्राइज मनी लगभग चौथाई है। यहां तक डब्लूपीएल में जीतने पर 6 करोड़ मिलते हैं जबकि पीएसएल विजेता को 4.13 करोड़ रुपये ही मिले हैं। प्राइज मनी के मामले में भारत की दोनों लीग के सामने पाकिस्तान सुपर लीग कहीं भी नहीं ठहरती है।

 

About rishi pandit

Check Also

भारतीय टीम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह 11 बजे मुलाकात करेंगे

नई दिल्ली बारबाडोस से लौटने के बाद टी-20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *