Sunday , May 19 2024
Breaking News

National: एक्शन में चुनाव आयोग, 6 राज्यों के गृह सचिव हटाए

National general lok sabha election election commission in action home secretaries of 6 states removed: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद चुनाव आयोग (EC) एक्शन में है। चुनाव आयोग ने सोमवार को 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटा दिया। ये राज्य हैं – यूपी, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात।

साथ ही पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को भी हटा दिया गया है। बीएमसी कमिश्नर को भी बदला गया है। मिजोरम के प्रशासनिक सचिव को हटाया गया है। हिमाचल के सचिव के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है।

आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में हैं।

चंडीगढ़ के डीजीपी का पदभार संभालने के बाद सुरेंद्र सिंह यादव ने कहा, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना निश्चित रूप से एक चुनौती है। चुनाव को किस तरह से मैनेज किया जाए, इसके लिए आईजी और यूटी के एसएसपी हर छोटी से छोटी बात पर नजर रखकर इसकी तैयारी कर रहे हैं। चंडीगढ़ पुलिस स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए तैयार है।

About rishi pandit

Check Also

कई हजारों किलोमीटर का सफर करने के बाद राजस्थान से उत्तराखंड पहुंचे तीर्थ यात्रियों को जोरदार झटका लगा

नई दिल्ली कई हजारों किलोमीटर का सफर करने के बाद राजस्थान से उत्तराखंड पहुंचे तीर्थ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *