Sunday , April 28 2024
Breaking News

सरकार बनने पर युवा, किसान और महिलाओं को मिलेंगी पांच-पांच गारंटी, ‘महालक्षमी’ बनाएगी महिलाओं को लखपति

जांजगीर.

जिला कांग्रेस कमेटी जांजगीर के द्वारा विधायक कार्यालय में प्रेस वार्ता की गई। इस दौरान कहा गया कि यदि देश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो देश के युवाओं, किसानों और महिलाओ के लिए पांच-पांच गारंटी देगी। जिसमें महालक्षमी योजन में प्रति साल महिलाओं को एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी। किसान न्याय के तहत देश में एमएसपी को कानूनी दर्जा दिया जाएगा।

युवाओं के लिए युवा न्याय के तहत 30 लाख नौकरी की गारंटी देती है। इस गारंटीयो को लेकर जानकारी दी गई है। पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा, कांग्रेस किसानों के लिए पांच ऐसी गारंटियां लेकर आई है, जो उनकी सभी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देंगी।

युवाओं के लिए दी पांच गारंटी
युवाओं के लिए न्याय गारंटी दी है, जिसमें भर्ती भरोसा, पहली नौकरी पक्की, पेपर लीक से मुक्ति, गिग इकानमी में सामाजिक सुरक्षा और युवा रोशनी शामिल है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं को रोजगार सरकार की प्राथमिकता होगी। कांग्रेस भर्ती भरोसा की गारंटी केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरी देगी। नियुक्तियां का कैलेंडर जारी कर समयबद्ध तरीके से प्रक्रिया पूरी होगी। पहली नौकरी पक्की में प्रत्येक डिप्लोमा होल्डर या कालेज ग्रेजुएट को पब्लिक या निजी सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी है। प्रशिक्षुओं को एक लाख रुपये हर वर्ष मिलेंगे। पेपर लीक से मुक्ति में सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या साजिश को रोकने के लिए और इमानदारी और निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानूनों की गारंटी देती है। नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोका जाएगा। इकानमी में सामाजिक सुरक्षा के तहत हर साल रोजगार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी है। पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ 5,000 करोड़ रुपये का एक कोष बनाया जाएगा। इसके तहत 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

बिरनपुर में हुए सांप्रदायिक दंगे के मामले में सीबीआई ने जारी अधिसूचना

 रायपुर छत्‍तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर में हुए सांप्रदायिक दंगे के मामले में सीबीआई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *