Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: MP बोर्ड के 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियाें को एक विषय में मिलेगा दो अंक बोनस

  1. मंडल के मूल्यांकन का दूसरा चरण शुरू हो गया है
  2. अब तक 50 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा हुआ है
  3. मंडल ने 15 अप्रैल तक का लक्ष्य तय किया है

Madhya pradesh bhopal mp news 10th and 12th class students of mp board will get two marks bonus in one subject: digi desk/BHN/भोपाल/ मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की बारहवीं के सात लाख से अधिक विद्यार्थियों को रसायनशास्त्र में बोनस के दो अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा बारहवीं के गणित में चार प्रश्नों के आदर्श उत्तर में त्रुटि होने पर भी विद्यार्थियों द्वारा अन्य विधि से सही हल किए जाने पर भी अंक प्रदान करने के किए जाएंगे। वहीं 12 के जीवविज्ञान, संस्कृत, अर्थशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, फसल उत्पाद एवं बागवानी, कृषि के लिए उपयोगी विज्ञान व उच्च गणित और 10वीं के गणित व अंग्रेजी विषय में आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में माशिमं ने आदेश जारी कर दिए हैं।

मंडल के मूल्यांकन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। अब तक 50 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा हुआ है। हालांकि मंडल ने 15 अप्रैल तक का लक्ष्य तय किया है, लेकिन वर्तमान में नौवीं व 11वीं और 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शिक्षकों की ड्यूटी लगाए जाने के कारण मूल्यांकन कार्य धीमी गति से चल रहा है। वहीं, माशिमं का 10वीं व 12वीं का परिणाम अप्रैल अंत तक घोषित किए जाने की संभावना है। बता दें, कि 10वीं व 12वीं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

इसके लिए दो अंक बोनस के मिलेंगे

मूल्यांकन के पहले मंडल की कमेटी द्वारा सभी प्रश्न-पत्रों की जांच की गई।इसमें कई प्रश्नों के आदर्श उत्तर में गलती निकली है।वहीं 12वीं के रसायनशास्त्र में दो प्रश्नों में त्रुटि पाई गई है।इसे लेकर मंडल ने विद्यार्थियों को बोनस के अंक दिए है।रसायनशास्त्र में सेट ए के प्रश्न क्रमांक 5 का बिंदु क्रमांक 2 में पूछा गया सवाल तुल्यांकी चालकता की इकाई पाठ्यपुस्तक से बाहर से प्रश्न पूछे जाने के कारण एक बोनस अंक सभी विद्यार्थियों को दिया जाएगा।इसी प्रश्न पर बी, सी व डी के विद्यार्थियों को भी मिलेंगे।वहीं सेट एक के प्रश्न क्रमांक 2 के बिंदु क्रमांक छह में अंग्रेजी माध्यम में अनुवाद की त्रुटि होने के कारण प्रश्न के अर्थ में परिवर्तन हो जाएगा।इससे मूल्यांकन में स्थिति अस्पष्ट हो जाएगी।इस कारण अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों को एक अंक का बोनस मिलेगा।इसी प्रश्न के लिए सेट बी,सी व डी के विद्यार्थियों को भी बोनस अंक मिलेगा।

10वीं व 12वीं के इन विषयों के आदर्श उत्तर में त्रुटि

दसवीं के अंग्रेजी में सेट ए के उत्तर क्रमांक 8 में आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करें। वहीं गणित में सेट ए का उत्तर क्रमांक 10, सेट बी में उत्तर क्रमांक 15, सेट सी में उत्तर क्रमांक 7 व सेट डी में उत्तर क्रमांक 13 के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार किया गया है। इसी तरह 12वीं के सात विषयों के आदर्श उत्तर में त्रुटि सुधार कर मूल्यांकन करने के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र के लिए आज मतदान

उज्जैन लोकसभा निर्वाचन-2024 के चौथे चरण में संसदीय क्षेत्र उज्जैन-आलोट के लिए सोमवार 13 मई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *