Sunday , June 2 2024
Breaking News

आज जयपुर में मेट्रो के फेज 1 डी का शिलान्यास, जयपुर में ऐसे मिलेगा फायदा ; इन प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन

जयपुर

राजस्थान के  जयपुर में मेट्रो के फेज 1 डी का आज शिलान्यास हो गया है। यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा, सांसद रामचरण बोहरा और दिल्ली मेट्रो प्रबंधक विकास कुमार सहित सीएमडी पी रमेश शिलान्यास समारोह में मौजूद थे।  204.81 करोड़ की लागत से मेट्रोस के पैकेज 1 डी का  निर्माण होगा। मानसरोवर से अजमेर बाइपास तक मेट्रो काॅरिडोर का निर्माण होगा। आज के दिन जहां तीन प्रोजेक्ट का लोकार्पण हुआ। व नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा राव शेखाजी आरओबी झोटवाड़ा का लोकार्पण किया। इस पुलिया को निवारू रोड से भी जोड़ा गया है।

एलिवेटेड रोड की एक लाइन सीकर रोड पर उतारा गया है, वहीं दो लाइन अंबाबाड़ी पेट्रोल पंप के पास उतरेगी। इस पुलिया के निर्माण से फुलेरा, सांभर और कालवाड़ से जयपुर आने जाने वालों की राह आसान होगी,तो कालवाड़ रोड पर बसने वाली 2 लाख से ज्यादा की आबादी को सीधा फायदा मिलेगा। जेडीए ने पिछली भाजपा सरकार में इसका काम शुरू किया था। 167 करोड़ रुपए लागत के इस प्रोजेक्ट का काम दिसंबर 2020 में पूरा होना था। पर झोटवाड़ा एलिवेटेड रोड के निर्माण की राह में थे करीब 642 मकान, दुकान और अन्य निर्माण थे, जिन्हें हटाने और प्रभावितों के पुनर्वास के चलते प्रोजेक्ट में देरी हुई। आज इसका लोकार्पण किया जाएगा।

बी टू बाईपास चौराहे पर अंडर पास होगा शुरू

नगरीय विकास मंत्री B2 बाईपास चौराहे को सिग्नल फ्री करने के पहले चरण में अंडरपास का लोकार्पण करेंगे. अंडर पास की चौड़ाई साढ़े 22 फीट है, इससे जवाहर सर्किल से मानसरोवर की आवाजाही आसान होगी. इससे जयपुर से सांगानेर की ओर जाने वाले ट्रैफिक को राहत मिलेगी, अब टोंक रोड पर दो क्लोवर लीफ बनाने का काम भी जारी है. अंडरपास के शुरू होने के बाद मानसरोवर जाने वाले ईपी गार्डन के सामने से अंडरपास से दाखिल होकर मानसरोवर जा सकेंगे। वहीं, रामबाग सर्किल और दुर्गापुरा की ओर जाने वाले वाहन जवाहर सर्किल से होते हुए जेएलएन मार्ग पर आएंगे और फिर एसएल मार्ग होते हुए टोंक रोड पर पहुंचेंगे. बताया जा रहा है कि अभी रामदास अग्रवाल मार्ग बंद है, जो करीब दो हफ्ते बाद खोल दिया जाएगा। इसके अलावा जवाहर सर्किल पर सौंदर्यकरण के कार्यों का भी उद्घाटन होगा, तो मानसरोवर के सिटी पार्क में दूसरे चरण में बनाए गए फाउंटेन स्क्वायर को भी शुरू किया जाएगा। इस फाउंटेन पर रंग बिरंगी रोशनी शहर वासियों को आकर्षित करेगी।फाउंटेन पर वाटर स्क्रीन बनाई गई है, जिस पर राजस्थान की वीर गाथाओं को चलाया जाएगा।

मेट्रो के फेज वन डी की होगी शुरुआत

यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा RIC में जयपुर मेट्रो की फेज 1 डी का शिलान्यास करेंगे। करीब 204.81 करोड़ लागत से मेट्रो के पैकेज वन डी का निर्माण किया जाना है। मानसरोवर से अजमेर बाईपास तक मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण भी किया जाएगा। करीब 1.35 किलोमीटर का यह ट्रैक एलिवेटेड होगा। जिसमें मानसरोवर से 200 फीट चौराहे तक मेट्रो का विस्तार होगा। हाउसिंग बोर्ड की कई योजनाओं का शिलान्यास- लोकार्पण आज किया जाना है। इसमें करीब 3 हजार परिवारों का अपनी छत का सपना साकार होगा। UDH मंत्री झाबर सिंह खर्रा जयपुर के सिटी पार्क में विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण- शिलान्यास करेंगे। हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि आज 6 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाना है। इनमें 5 परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, सहित विभिन्न शहरों में ये प्रोजेक्ट हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

जमशेदपुर में उस वक्त हड़कंप मच गया है जब ट्रेन का ओवरहेड तार टूटकर ट्रेन पर ही गिर गया, जिसमें 1 व्यक्ति की हुई मौत

रांची झारखंड के जमशेदपुर में उस वक्त हड़कंप मच गया है जब ट्रेन का ओवरहेड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *