Monday , May 20 2024
Breaking News

समस्तीपुर में टला बड़ा रेल हादसा, मेन लाइन छोड़कर जमीन पर आया इंजन, दो लोको पायलट निलंबित

मुजफ्फरपुर.

डाउन एफसीआई मालगाड़ी ट्रेन मुजफ्फरपुर से 58 बोगियों में एफसीआई का आनाज लेकर कटिहार के लिए चली थी। रेलवे सूत्रों ने बताया कि सुबह 5.40 बजे यह ट्रेन भगवानपुर देसूआ स्टेशन पर पहुंची थी। इसे आगे जाना था, लेकिन क्रॉसिंग के कारण इस ट्रेन को साइड लाइन में लगाया जा रहा था। स्टेशन से सटे गुमटी में लगी लाइट के कारण उसे पीला सिंग्नल दिखाई दिया, जिस कारण ट्रेन को आगे बढ़ा दिया गया।

नतीजा ये हुआ कि ट्रेन साइड लाइन के डेड स्टॉप (ठोकर) को तोड़कर बाहर निकल गई। यह महज संयोग कहे कि आगे रेलवे गुमटी के कारण पहुंच पथ बना था। जिस कारण इंजन आगे से मिट्टी पर फंस गया। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन को पुन: रेलवे पटरी पर लाने में कम से कम 5 से 6 घंटा का समय लग सकता है। रेलवे की दुर्घटना राहत टीम के 100 से अधिक सदस्य इस कार्य में लगे हुए हैं। पहले इंजन से जुड़े बोगी को कटकर पीछे किया गया है। जिसके बाद इंजन को पटरी पर लाने के लिए टीम लग गई है।

रेलवे गुमटी भी हुई क्षतिग्रस्त
इस हादसे के कारण रेलवे गुमटी का बूम भी क्षतिग्रस्त हो गया है। जिस कारण मेनुअल गेट को बंद और खोल कर ट्रेनों को पास कराया जा रहा है। सुरक्षा के ख्याल से मौके पर आरपीएफ को तैनात किया गया है। आरपीएफ इंस्पेक्टर वीपी वर्मा अपनी टीम के साथ इस कार्य में जुटे थे।

डीआरएम ने क्या कहा
वहीं, डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने कहा कि इस हादसे के कारण रेल सेवा प्रभावित नहीं हुई है। रेलवे कर्मी बचाव राहत कार्य में लगे हैं। पूरे मामले में जांच का आदेश दिया गया है। जांच उपरांत अन्य दोषी अधिकारी व कर्मियों पर कार्रवाई होगी।

About rishi pandit

Check Also

पांचवें चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर तीन बजे तक 47.55% मतदान

नोएडा पांचवें चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *