Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Employee Holiday Rules: कर्मचारियों को बड़ी सौगात, अर्जित अवकाश होंगे 300 और PF के नियम भी बदलेंगे

Employee Holiday Rules:digi desk/BHN/ केंद्र सरकार आज (बुधवार) एक बड़ा फैसला ले सकती है। नए श्रम कानूनों को लेकर श्रम मंत्रालय, उद्योग प्रतिनिधि और लेबर यूनियन से जुड़े लोग बैठकर चर्चा करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज होने वाली बैठक में आखिरी दौर की बातचीत होगी। रिपोर्ट के अनुसार बैठक में लेबर यूनियनों की उठाई गई पीएफ और अर्जित अवकाश की सीमा बढ़ाने की मांग पर फैसला हो सकता है।

वहीं भारतीय मजूदर संघ ने सरकार से मांग की है कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना के समरूप ईपीएफ के तहत मानदंड 15 हजार मासिक वेतन से बढ़ाकर 21 हजार रुपए किया जाए। यूनियन के लोग चाहते हैं कि अर्जित अवकाश की सीमा 240 से बढ़ाकर 300 दिन किया जाए। साथ ही सरकार से भवन और अन्य निर्माण श्रमितों, बीड़ी श्रमिकों, पत्रकारों, श्रव्य दृश्य श्रमिकों और फिल्म क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के लिए अलग नियम बनाने की भी मांग की है।

बता दें श्रम सुधारों से जुड़े नए कानून सितंबर 2020 में पास हुए थे। अब सरकार इस कोशिश में है कि इन्हें इस साल वित्तवर्ष में लागू कर दिया जाए। केंद्र सरकार ने इसके लिए सभी हितधारकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर एक बैठक की थी। तब कई लेबर यूनियनों मीटिंग का बहिष्कार कर दिया था। ऐसे में 20 जनवरी को होने वाली बैठक आमने-सामने हो सकती है। मामले से जुड़े अधिकारी के अनुसार ये कानूनों पर अंतिम चर्चा होगी। सभी मुद्दों पर समाधान निकालने की कोशिश है। इसके बाद नियमों का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

भारत के मुख्य युद्धक टैंक T-90 Bhishma का MK3 मॉडल बनकर तैयार, जंग में दुश्मनों के छुड़ाएगा छक्के

चेन्नई चेन्नई के अवादी में मौजूद हैवी व्हीकल फैक्ट्री से टी-90 भीष्म मार्क 3 टैंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *