Monday , May 20 2024
Breaking News

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक की

देहरादून
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री धामी ने चारधाम यात्रा की तैयारियों एवं मॉनिटरिंग के लिए कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। चारों धामों में यातायात प्रबंधन के सुगम संचालन के लिए एसपी, एडिशनल एसपी रैंक के अधिकारी को नियुक्त करने और सभी अधिकारी एवं विभागों में आपसी समन्वय से कार्य करने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते सालों की यात्रा में जो कमी एवं समस्याएं सामने आई हैं, उनके अनुभवों से प्लानिंग से काम कर उन समस्याओं को इस साल दूर किया जाए। संपूर्ण पैदल मार्गों एवं संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी लगाए जाएं। शासन स्तर से चारों धामों की लाइव मॉनिटरिंग की जाए। साथ ही आपदा कंट्रोल रूम का सुचारू संचालन किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि खराब मौसम पूर्वानुमान की सूचना यात्रियों तक समय से पहुंचे, इसके लिए मोबाइल पर अलर्ट मैसेज की व्यवस्था की जाए। पैदल मार्गों की नियमित सफ़ाई हो। यात्रा मार्ग पर बने शौचालयों में विशेष तौर पर साफ-सफाई रखी जाए। यात्रा मार्गों पर शौचालय की संख्या भी बढ़ाई जाए।

उन्होंने मिशन मोड पर प्लास्टिक फ्री चारधाम पर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा प्रारंभ होने से पहले ही चारों धामों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। पैदल मार्गों में स्ट्रीट लाइट लगाई जाए। यात्रा मार्ग पर सुचारू पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की जाए। यात्रा के दौरान कोई भी मार्ग बंद होने पर उसे तुरंत खोले जाने की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्थाओं का विस्तार जल्द किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान अच्छा कार्य करने वाले लोगों, विभागों को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय, प्रमुख सचिव आर. के. सुधांशु, डीजीपी अभिनव कुमार, सचिव सुभाष बगौली समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *