Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP Weather Alert: MP के 20 जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट, कई इलाकों में फसलें तहस-नहस

Madhya pradesh bhopal mp weather update rain and hail destroyed crops in madhya pradesh alert in many areas: digi desk/BHN/भोपाल/ अलग-अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में वर्षा होने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में पिछले 24 घंटे के दौरान रविवार को प्रदेश के 21 शहरों में वर्षा दर्ज की गई। नौगांव में सबसे ज्यादा 34 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई तो ग्वालियर में 24.4, दतिया में 17.2, टीकमगढ़ में 11, गुना में 8.4, उमरिया में 7.6, सीधी में 5.8, पचमढ़ी में 4.6, सतना में 3.8, नरसिंहपुर एवं सिवनी में तीन मिलीमीटर वर्षा हुई। 12 जिले छतरपुर, टीकमगढ़, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, श्योपुरकलां, रायसेन, निवाड़ी एवं पन्ना में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, वातावरण में नमी मौजूद रहने के कारण सोमवार को ग्वालियर व शहडोल संभाग के जिलों के अलावा आलीराजपुर, धार, मुरैना, श्योपुर कलां, रीवा, मैहर, डिंडौरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, पांढुर्ना, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर एवं टीकमगढ़ जिले में वर्षा हो सकती है। हालांकि धीरे-धीरे मौसम साफ होने के भी आसार हैं, जिसके चलते रात के तापमान में कुछ कमी दर्ज होने लगेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के पास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव से पंजाब एवं उससे लगे पाकिस्तान पर बना प्रेरित चक्रवात अब कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। इसके अतिरिक्त दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश से लेकर कर्नाटक तक एक द्रोणिका बनी हुई है।

कई जिलों में बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि द्रोणिका की वजह से अरब सागर से लगातार नमी आने के कारण प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र के जिलों में वर्षा हो रही है। कहीं-कहीं तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ओले भी गिर रहे हैं। इन मौसम प्रणालियों के सक्रिय बने रहने के कारण उत्तर प्रदेश से लगे मध्य प्रदेश के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो रही है। हालांकि मौसम प्रणालियों के कमजोर पड़ने के बाद सोमवार से धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा, साथ ही हवाओं का रुख बदलने के कारण रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

मायावती आज रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मुरैना  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *